दिल्ली गाजियाबाद से आई थीं नकली किताबें

सेंट्रल बुक डिपो, विनय पुस्तक सदन से जब्त एनसीईआरटी की 1, 000 नकली किताबों का मामला
   
जबलपुर: एनसीईआरटी की नकली किताबें बेचने वाले दो दुकानों सेंट्रल बुक डिपो और विनय पुस्तक सदन में शुक्रवार को हुई छापा मार कार्यवाही के बाद जैसे-जैसे जांच का दायरा बढ़ रहा है वैसे-वैसे नए खुलासे हो रहे हैं। जांच में यह बात सामने आई है कि दिल्ली और गाजियाबाद से ही इन दुकानों में एनसीईआरटी की नकली किताबें लाई जाती थीं। मामले में एनसीईआरटी और पुलिस कई बिन्दुओं पर जांच कर रही है। जिसमें नए खुलासे होने की उम्मीद है।

विदित हो कि एनसीईआरटी की नकली पुस्तकें शहर में बेचे जाने की सूचना एन सी ई आर टी मुख्यालय नई दिल्ली में पहुंंची थी। जिसके बाद एनसीईआरटी के अधिकारी दीपक जायसवाल शहर पहुंचे थे, टीम ने नया बाजार स्थित सेंट्रल बुक डिपो श्याम टाकीज के पास एवं विनय पुस्तक सदन 157 नया बाजार से कक्षा 9वीं की कुछ एन सी ई आर टी की किताबें खरीदी जो कि जांच करने पर नकली पाई गईं।  नकली किताबें बेचने वाले सेंट्रल बुक डिपो के सचांलक तनिष्क चौरसिया 23 वर्ष निवासी प्रेमनगर रेल्वे कालोनी के पास एवं विनय पुस्तक सदन संचालक मनोज गुप्ता 56 वर्ष निवासी दया नगर यादव कालोनी लार्डगंज के खिलाफ धोखाधड़ी समेत कापी राईट एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज किया गया। साथ ही 1000 नकली किताबें भी जप्त की गई हैं।
ग्राहकों को लगाया चूना, मनमाना मूल्य भी वसूला
स्कूली कापी-किताब में मनमाना मूल्य वसूलकर ग्राहकों को लूटने वाले बुक डिपो संचालक खुलेआम फर्जीवाड़ा करते हुए  ग्राहकों को डुप्लीकेट पुस्तकें बेच चूना लगा रहे हैं। जब्त की गई पुस्तकों का मूल्य एनसीईआरटी के निर्धारित मूल्य से अधिक पाया गया है। एनसीईआरटी की डुप्लीकेट पुस्तकों को अधिक मूल्य पर बेचा गया है। जांच में एनसीईआरटी की दर और दोनों दुकानों से विक्रय की जा रही पुस्तकों में अंकित दर में अंतर मिला है।
 इनका कहना है
संचालकों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर पूछताछ की जा रही है। जांच में यह बात सामने आई कि नकली किताबें  दिल्ली गाजियाबाद से आई है मामले की विस्तृत जांच जारी है।
सतीश झारिया, यादव कॉलोनी चौकी प्रभारी

Next Post

राहुल गांधी 6 को जोबट में विशाल जनसभा को करेगे संबोधित

Sun May 5 , 2024
मप्र कांग्रेस प्रभारी सहित प्रदेश के कांग्रेस दिग्गज भी होगे शामिल झाबुआ:अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 6 मई को दोपहर 12 बजे अलीराजपुर जिले के जोबट में रतलाम-झाबुआ-अलीराजपुर कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया और अपरान्ह 3 बजे खरगोन जिले के सैगांव में […]

You May Like