अतिथि शिक्षकों के मानदेय भुगतान में फर्जीवाड़ा की जांच शुरू

डीईओ ने गठित किया चार सदस्यीय टीम, बीईओ दफ्तर के वित्त शाखा का लिपिक अचानक अवकाश पर, डीईओ ने किया अवकाश निरस्त

सिंगरौली :बैढऩ ब्लॉक के पंजरेह विद्यालयों के अतिथि शिक्षकों के मानदेय भुगतान में फर्जीवाड़ा किये जाने का मामला उजागर होने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने चार सदस्यीय टीम गठित कर दिया है।गौरतलब है कि ब्लॉक बैढऩ में बीईओ के द्वारा अतिथि शिक्षकों के मानदेय भुगतान में व्यापक स्तर पर फर्जीवाड़ा किये जाने का मामला प्रकाश में आया है। शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय पंजरेह संकुल में इस तरह की अनियमितता प्राथमिक तौर पर मिली हैं। जहां वर्ग 2 एवं 3 के अतिथि शिक्षकों को भी वर्ग 1 के अतिथि शिक्षकों के मिलने वाले मानदेय के समान भुगतान कर दिया है।

इस तरह के आरोप बीईओ बैढऩ पर लग रहे हैं। नवभारत ने 28 अप्रैल को अतिथि शिक्षकों के मानदेय भुगतान में फर्जीवाड़ा नामक शीर्षक की खबर प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया था। जहां हमारे भरोसेमंद सूत्र बता रहे हैं कि जिला शिक्षा अधिकारी सिंगरौली एसबी सिंह ने उक्त मामले को गंभीरता से लेते हुये जांच के लिए चार सदस्यीय टीम गठित किया है और जांच टीम से शीघ्र जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया है। जांच टीम में सहायक संचालक शिक्षा आरडी साकेत के साथ अन्य शिक्षा विभाग से जुड़े शामिल है। फिलहाल डीईओ के उक्त कदम से बीईओ बैढऩ दफ्तर में हड़कंप मचा हुआ है।
जांच टीम को देख वित्त लिपिक अवकाश पर
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जिला शिक्षा अधिकारी के निर्देश पर चार सदस्यीय टीम अतिथि शिक्षकों के मानदेय भुगतान संबंधित मिली शिकायतों की जांच के लिए बीईओ बैढऩ दफ्तर गुरूवार की दोपहर पहुंची। जैसे ही टीम के बीईओ दफ्तर आने की खबर आने की मिली कि वित्त शाखा के लिपिक अचानक बीईओ के यहां अवकाश आवेदन पत्र देकर चलते बने। वही जांच टीम ने बीईओ से सवाल जवाब करते हुये शिकायतों के संबंध में चर्चा भी किया। लेकिन बीईओ ने लिपिक के अवकाश पर जाने का आड़ लगा दिया। इधर सूत्रों ने यह भी बताया कि जांच टीम ने उक्त मामले की जानकारी डीईओ को दिया। जहां डीईओ ने लिपिक का अवकाश निरस्त कर कल दिन शुक्रवार को समस्त अभिलेखों के साथ बीईओ एवं लिपिक को जाचं टीम के समक्ष उपस्थित होने के लिए निर्देशित किया है।

Next Post

मंजूरी कही पर, रेत खनन कही और स्थान पर

Fri May 3 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email बिना सीमांकन के रेत उत्खनन जोर शोर से रेत खदान स्थलों पर मुनारा एवं बोर्ड के नही हुये दर्शन, ठेकेदार क ी भी मनमानी सिंगरौली : जिले में तकरीबन डेढ़ दर्जन रेत खदानें संचालित हैं। किन्तु रेत […]

You May Like