उफ! ये गर्मी,मई अभी बाकी है दोस्तों,बदला लाइफ स्टाइल

खंडवा: मई की शुरुआत से पहले ही सूरज तेवर तीखे कर रहा है। निमाड़ में कसर सिर्फ इतनी बाकी है कि आग ही नहीं बरस रही है। सूरज का बस चले तो इंसानों की बसाई दुनिया को राख कर दे।
गर्मी ने बदला
लाइफ स्टाइल
लोगों की पूरी दिनचर्या बदल गई है। सडक़ों पर दोपहर 10 बजे के बाद सन्नाटा छा जाता है। लोग पहले ही अपने काम निपट कर घरों में छुप जाते हैं। दफ्तरों में भी सन्नाटा है। बाजारों में रौनक जैसे छीन गई है। तपन का पैमाना 41 डिग्री से ऊपर नापा जा रहा है।
जंगल कटाई
दिखा रही असर
जिले में बनी बड़ी विद्युत परियोजनाओं के साथ ही वन माफियाओं द्वारा काटे गए जंगलों के परिणाम सामने आने लगे हैं। अप्रैल में सामान्य रहने वाले तापमान ने पिछले कुछ वर्षों से मई का रूप ले लिया है। मार्च का अंत भी बढ़े हुए तापमान से हुआ था। अप्रैल शुरू होने के बाद से पारे ने जो उछाल लगाई वह नीचे नहीं आ रही है।
सडक़़ें सुनसान हुईं
शादियों का सीजन होने के बावजूद दिन में बाजार सूने नजर आ रहे हैं। भीषण गर्मी का आलम यह है कि थोड़ी दूर चलने के बाद लोग छांव तलाशने लगते हैं। शहर में जिन स्थानों पर बड़े पेड़ हैं उनकी छांव में लोगों की भीड़ नजर आ जाएगी। इसी प्रकार लोग अपने वाहन भी ऐसे स्थानों पर खड़ा करना पसंद कर रहे हैं, जहां पेड़ या दीवारों की छांव आ रही हो।
प्याऊ से परोपकार
परोपकार की चाह रखने वाले लोगों द्वारा शहर भर में प्याऊ संचालित किए जा रहे हैं। निगम प्रशासन द्वारा शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में लू (तापघात) से बचाव केन्द्र स्थापित कर यहां राहगीरों के लिए पीने के पानी व्यवस्था के साथ लू से बचाव के उपाय के बोर्ड भी लगाए गए हैं। वहीं कुछ व्यवसायी दुकान के बाहर राजन और मटके रखकर राहगीरों को पानी पिला रहे हैं। वहीं कुछ सामाजिक संगठन रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड आदि भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जलसेवा कर रहे हैं।

यह रहा पिछला रिकॉर्ड

पिछले पांच दिनों में पारा 40 डिग्री से ऊपर रहा। 23 अप्रैल को पारा 40.1 डिसे, 24 अप्रैल को पारा 41.1 डिसे, 25 अप्रैल को 40.5 डिसे, 26 अप्रैल को 41.1 डिसे, 27 अप्रैल को 41.5 डिसे और 28 अप्रैल को 41.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24.0 डिग्री सेल्सियस रहा। अगर तापमान की यही चाल रही तो मई माह में यह 45 डिसे भी पार कर जाएगा।

Next Post

श्रीमद् भागवत कथा सुनने के लिये श्रद्धालुओं की उमड़ रही भारी भीड़

Mon Apr 29 , 2024
डोकरबंधा में धूमधाम से श्रीमद् भागवत कथा का हो रहा आयोजन, 3 मई को कथा होगा समापन, 4 मई को विशाल भण्डारा का आयोजन मझौली : नगर परिषद मझौली क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 1 चुवाही डोकरबंधा के तिवारी परिवार के घर संचारित संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा के पहले दिन कथा […]

You May Like