51 पेट्रोलपंप बिना अग्नि सुरक्षा के हो रहे संचालित

अधिकांश फ्यूल सेन्टर्स में अग्निशमन उपकरण आउटडेटेड, एक्सपायर्ड  
 हॉस्पिटलों, होटलों, बारातघरों की हुई जांच, 69 में मिली खामियां
       
जबलपुर: खजरी खिरिया बायपास में हुए हादसे के बाद प्रशासन जाग गया है।  जिला प्रशासन से लेकर नगर निगम ने ताबड़तोड़ कार्रवाईयां शुरू कर दी है। शहर के अस्पतालों, होटलों और ऊंची इमारतों में फायर सेफ्टी की चेकिंग शुरू कर दी गई है। पेट्रोल पंपों से लेकर हॉस्पिटलों, होटलों, बारातघरों, आदि की जांच करने के साथ अधिकारियों ने निरीक्षण किया। सभी को नोटिस जारी करने की कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में 51 फ्यूल फि़लिंग सेन्टर्स (पेट्रोल,डीज़ल पम्प) के निरीक्षण में यह पाया गया कि समस्त फ्य़ूल फिलिंग सेन्टर्स बिना किसी वैध अग्नि सुरक्षा प्रमाण पत्र के संचालित किए जा रहे हैं, और अधिकांश फ्यूल फि़लिंग सेन्टर्स में अग्निशमन उपकरण आउटडेटेड, एक्सपायर्ड या आवश्यकता से कम संख्या में पाए गए।

निगमायुक्त श्रीमती यादव ने सख्ती दिखाते हुए जांच दल के अधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि सभी सदस्य सघन रूप से शहर की सभी ऊॅंची इमारतों, होटलों, अस्पतालों, कोचिंग संस्थानों, शो-रूम, बारात घरों, एवं मैरिज गार्डनों का निरीक्षण करें और जहॉं भी अनिमित्ताएं पाई जाती हैं वहांं तत्काल नोटिस जारी कर फायर सेफ्टी उपकरण स्थापित करवाएं।  कार्रवाई के संबंध में फायर अधीक्षक कुशाग्र ठाकुर ने बताया कि नगर पालिक निगम जबलपुर सीमान्तर्गत क्षेत्रों में स्थित व्यावसायिक भवनों में आम जन की सुरक्षा के मद्देनजर रखते हुए अग्निशमन व्यवस्थाओं के सुनिश्चयन के निरीक्षण की कार्यवाही अग्निशमन विभाग के जाँच दल द्वारा जारी है।
यहां मिली खामियां, नोटिस जारी
नगर पालिक निगम, जबलपुर सीमान्तर्गत स्थित आयुष्मान चिल्ड्रन हॉस्पिटल, होटल शिखर पैलेस, होटल अरिहन्त पैलेस, महाकौशल अस्पताल, जौहरी अस्पताल, गोल्डन हार्ट अस्पताल एवं त्रिवेणी हेल्थ सेंटर अस्पताल में निरीक्षण किए गए, जहाँ अग्निशमन व्यवस्थाओं में भारी अनियमितताएँ पाई गई हैं। अग्निशमन विभाग द्वारा उक्त संस्थानों के संचालकों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं। कुल 69 संस्थानों के निरीक्षण विभागीय दल द्वारा किए जाकर नोटिस जारी किए गए। निरीक्षण कार्यवाही में सहायक अग्निशमन अधिकारी राजेन्द्र पटेल, प्रभारी फायर मैन राजेश जैन एवं आउटसोर्स फायर फाइटर निखिल चौबे उपस्थित रहे।
18 स्क्रैप गोडाउन की हुई जांच, फायर सेफ्टी नहीं
एनआई ट्रेडर्स में मिला 300 लीटर डीजल, एफआईआर दर्ज

एसडीएम अभिषेक सिंह व सीएसपी की टीम ने 18 स्क्रैप गोडाउन की जांच की है। जिसमें पनागर, आधारताल स्थित स्क्रैप गोदाम शामिल है। एक गोदाम में ज्वलनशील सामग्री (खुला डीजल 300 लीटर) होने पर एफ आई आर दर्ज कराई गई। अन्य पर कोई ज्वलनशील सामग्री नहीं मिली। एसडीएम ने बताया कि सभी गोडाउन में फायर सेफ्टी के उपायों का अभाव है। माढ़ोताल थाना प्रभारी विपिन ताम्रकार ने बताया कि कबाड़ दुकान में हुये विस्फोट को लेकर थाना क्षेत्र के कबाड़ दुकान एवं गोदाम को संयुक्त रूप से चेकिंग के लिए खजरी खिरिया वायपास में बने कबाडिय़ों के गोदाम चैकिंग दौरान एन आई टे्डर्स जहां लोहे , प्लास्टिक कपडे के कबाड़ एवं अन्य प्रकार के कबाड़ रखे हुये थे उन्हीं के बीच में तीन ड्रम जिनमें 2 ड्रम प्लास्टिक एवं एक ड्रम लोहे का था।

लगभग 300 लीटर डीजल भरा मिला जिसे इरशाद अहमद ने स्वंय का होना बताया जिससे डीजल रखने के संबंध में दस्तावेज मांगे जो नहीं होना बताया, गोदाम के आसपास अन्य वेयर हाउस एवं कबाड़ के गोदाम है, इतने अधिक ज्वलनशील पदार्थों के भण्डारण से जान माल की हानि हो सकती है एवं लोगों के जीवन में संकट उत्पन्न हो सकता है जिसको देखते हुए आरोपी इरशाद अहमद 25 वर्ष निवासी नूरी नगर गोहलपुर के कब्जे से कुल 300 लीटर डीजल जप्त करते हुये आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की गई।

Next Post

सीईओ के रसोईका ने लगाया मारपीट का आरोप

Sun Apr 28 , 2024
जिला चिकित्सालय सह ट्रामा सेन्टर में चल रहा इलाज, पुलिस पर सवाल सिंगरौली : जिला पंचायत सिंगरौली के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के यहां कार्यरत संतोष पनिका ने सीईओ के इशारे पर विंध्यनगर पुलिस से मारपीट कराने का सनसनी खेज आरोप लगाते हुये मीडिया कर्मियों के समक्ष अपने दर्द को बयां […]

You May Like