मॉनिटरिंग कमेटी को रिपोर्ट पेश करने मिली मोहलत भोपाल गैस त्रासदी मामला 

जबलपुर। भोपाल गैस त्रासदी मामले से गुरुवार को हाईकोर्ट जस्टिस शील नागू तथा जस्टिस देव नारायण मिश्रा की युगलपीठ ने सुनवाई की। मॉनिटरिंग कमेटी ने सुनवाई के दौरान त्रैमासिक रिपोर्ट पेश करने समय प्रदान करने का आग्रह किया। युगलपीठ ने आग्रह को स्वीकार करते हुए याचिका पर अगली सुनवाई मई माह के दूसरे सप्ताह में निर्धारित की है।

गौरतलब है कि सर्वाेच्च न्यायालय ने साल 2012 में भोपाल गैस पीड़ित महिला उद्योग संगठन सहित अन्य की ओर से दायर की गई याचिका की सुनवाई करते हुए भोपाल गैस पीड़ितों के उपचार व पुनर्वास के संबंध में 20 निर्देश जारी किये थे। इन बिंदुओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित कर मॉनिटरिंग कमेटी का गठित करने के निर्देश भी जारी किये थे। मॉनिटरिंग कमेटी प्रत्येक तीन माह में अपनी रिपोर्ट हाईकोर्ट के समक्ष पेश करने तथा रिपोर्ट के आधार पर हाईकोर्ट द्वारा केन्द्र व राज्य सरकार को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने के निर्देश भी जारी किये गये थे। जिसके बाद उक्त याचिका पर हाईकोर्ट द्वारा सुनवाई की जा रही थी। याचिका के लंबित रहने के दौरान मॉनिटरिंग कमेटी की अनुशंसाओं का परिपालन नहीं किये जाने के खिलाफ भी उक्त अवमानना याचिका 2015 में दायर की गयी थी।

युगलपीठ ने याचिका की सुनवाई करते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान सहित राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र के अमर कुमार सिन्हा तथा विजय कुमार विश्वकर्मा को अवमानना का दोषी करार दिया है। इसके अलावा अन्य अनावेदकों के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही के आदेश दिये थे। सरकार की तरफ से उक्त आदेश वापस लेने युगलपीठ के समक्ष आवेदन दायर किया था। युगलपीठ ने सुनवाई के बाद आवेदन को स्वीकार करते हुए उक्त आदेश को रिकॉल करने के निर्देश जारी किये है।

याचिका पर गुरुवार को हुई सुनवाई के दौरान मॉनिटरिंग कमेटी के अधिवक्ता ने त्रैमासिक रिपोर्ट पेश करने समय प्रदान करने का आग्रह किया। युगलपीठ ने आग्रह को स्वीकार करते हुए अगली सुनवाई मई माह के दूसरे सप्ताह में निर्धारित की है।

Next Post

जमाना अच्छा रहेगा, उतरता जेठ की नवमी को वावण वैगा बिमारी फैलेगी, धर्म पर बने रहना

Thu Apr 18 , 2024
नवभारत न्यूज़ कुकडेश्वर। नगर के अति प्राचीन व चमत्कारी  स्थल श्री जूना खाकर देव मंदिर आमद रोड स्थित पर चैत्र सुदी एकम से घट स्थापना के साथ नवरात्रि अनुष्ठान एवं श्री विष्णु महानारायण यज्ञ का आयोजन हुआ जिसकी पूर्णाहुति के साथ ही नवरात्रि की प्रति वर्षानुसार  वाडी विसर्जन के अवसर पर […]

You May Like