यमन में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 45 हौती विद्रोही मारे गये

08 अगस्त (वार्ता) यमन के मारिब प्रांत में पिछले 24 घंटों में सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के हवाई हमलों तथा यमनी सरकार की सेना के साथ जमीनी संघर्ष में कम से कम 45 हौती विद्रोही मारे गये।

सैन्य सूत्रों ने रविवार को बताया कि पश्चिमी जिले सिरवाह में हवाई हमले में एक विद्रोही अस्थायी संचालन कक्ष को निशाना बनाया गया, जिसमें कम से कम 12 लोग मारे गये।
उन्होंने बताया कि सिरवाह के दक्षिण में स्थित राहाबा जिले में विद्रोही लड़ाकों को ले जा रहे कई पिकअप वाहनों को निशाना बनाकर किये गये हवाई हमलों में 20 से अधिक लोग मारे गये।

एक अन्य सैन्य सूत्र ने बताया कि सेना ने राहाबा जिले में अल-बयाद और अल-अबजख के पहाड़ों में हौती विद्रोहियों द्वारा अपने ठिकानों के तीन दिशाओं से शुरू किये गये भीषण हमले को विफल कर दिया।
उन्होंने बताया कि सेना की जवाबी कार्रवाई में 13 विद्रोही मारे गए, जबकि दर्जनों भाग खड़े हुए।

सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण दोनों पहाड़ों और राहाबा जिले के अधिकांश हिस्सों पर पिछले हफ्ते सेना ने कब्जा कर लिया था।

इस बीच, हौती विद्रोहियों द्वारा संचालित अल-मसीरा टीवी ने बताया कि सिरवाह और राहाबा में हौती ठिकानों पर सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 11 हवाई हमले किये।
चैनल ने हालांकि घटना का विस्तृत विवरण नहीं दिया।

गौरतलब है कि यमन 2014 के अंत से गृहयुद्ध की आग में जल रहा है, जब ईरान समर्थित हौती समूह ने देश के उत्तर के अधिकांश हिस्से पर नियंत्रण कर लिया और राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया।

नव भारत न्यूज

Next Post

सीबीआई अधिकारी बनकर अपराध करने वाले ईरानी गिरोह के पाँच सदस्य गिरफ़्तार

Sun Aug 8 , 2021
नयी दिल्ली 08 अगस्त (वार्ता) दिल्ली पुलिस ने सीबीआई अधिकारी बनकर आपराधिक वारदातों को अंजाम देने वाले पाँच ईरानी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। सेंट्रल दिल्ली के पुलिस उपयुक्त जसमीत सिंह ने आज बताया कि ईरानी गिरोह के पाँच सदस्यों को गिरफ़्तार किया गया जिनकी पहचान मोहम्मद साबिर हुसैन, मोहम्मद […]