जगह-जगह हुए भंडारे,झूठी पत्तले उठाने की लगी बोली

-शहर में निकला गणगौर माता का विसर्जन चल समारोह

– गणगौर घाट पर नम आंखों से दी माता को विदाई, जवारों का हुआ विसर्जन

 

नवभारत न्यूज

खंडवा। भारतीय संस्कृति के अनुरूप धर्म की प्रभावना से निमाड़ का यह गणगौर पर्व लगातार अपनी ऊंचाईयों को छू रहा है। यह पर्व राजस्थान का प्रमुख माना जाता था लेकिन अब मप्र के मालवा-निमाड़ में धार्मिक उत्साह के साथ चैत्र नवरात्रि नौ दिनों तक हर्षोल्लास से मनाया जाता है। गणगौर पर्व का तीन दिनों का काफी उत्साह रहता है।

पर्व के अनेक कार्यक्रमों के साथ प्राचीन संस्कृति का एक अद्भूत उदाहरण खंडवा में देखा जा सकता है जब माता की विदाई के पूर्व भंडारों का आयोजन होता है और श्रद्धालुओं को भोजन की पत्तल लगाने से लेकर उनकी झूठी पत्तलें उठाने को भी उत्साह रहता है। झूठी पत्तल उठाने के लिए बढ़चढ़ कर बोलियां लगती है और यह बोलियां हजारों रूपयों में लगती है। पत्तल उठाने वाले अपने आपको इस कार्य के लिए भाग्यशाली मानते है और यह माना जाता है कि इस कार्य से पुण्य की प्राप्त होती है।

समाजसेवी सुनील जैन ने बताया कि निमाड़ में चैत्र नवरात्रि का पर्व पारंपरिक व सामूहिक रूप से मनाया जा रहा है। गणगौर पर्व अंतिम दिन जवारे विसर्जन के साथ संपन्न हुआ। रनुबाई-धनियर राजा को गाजे-बाजे व ढोल-ढमाकों के साथ मायके से विदाई दी गई। ढोल-ढमाकों के व युवा के उत्साह के साथ शहर का हृदय स्थल घंटाघर और बांबे बाजार पूरी तरह गणगौर मय हुआ और अलग-अलग क्षेत्रों व समाजों द्वारा सर पर रणुबाई और धनियर राजा के रथ लेकर निकली। अंत में गणगौर घाट पहुंचकर जवारों का विसर्जन नम आंखों से किया।

माता को झूले में झुलाया

गणगौर उत्सव समिति बांबे बाजार कुम्हार मोहल्ला में तीन दिनों से गणगौर उत्सव की धूम रही। अंतिम दिन गणगौर माता को पूजा पाठ आरती करते हुए झूले झुलाए गए। वहीं विशाल भंडारा भी आयोजितत हुआ जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की।

वहीं झूठी पत्तल दानदाताओं के परिवार द्वारा उठाई गई। लगातार भंडारे में श्रद्धालुओं की पत्तल उठाने की बोलियां लगातार लगती रही। किशन मालवीया परिवार द्वारा बड़ी बोली लगाकर पत्तल उठाई गई। आयोजित कार्यक्रम में समिति के अखिलेश बावनिया, महेश बावनिया, देवा मामा, शम्भू पटेल, किशोर प्रजापति,किशन प्रजापति, सुभाष केशन्या सहित पदाधिकारियों ने उपस्थित होकर इस आयोजन को सफल बनाया।

 

501 रूपए से शुरू हुई बोली 5 हजार रूपए तक पहुंची

 

गुरव समाज पंचायत गुप्तेश्वर शिव मंदिर द्वारा प्रतिवर्ष अग्रवाल धर्मशाला में माता के पूजन के साथ विशाल भंडारे का आयोजन हुआ। यहां पत्तल लगाने व उठाने की बोलियां लगाई गई। शनिवार को समाज के लोगों ने झूठी पत्तल उठाने की बोली लगाई। बोली 501 रूपए से शुरू हुई बोली 5 हजार रूपए तक पहुंची। समाजजनों माता के भंडारे में सहयोग स्वरूप दान भी दिया। झूठी पत्तल उठाने के लिए सुमित पांजरे, अजय परदेसी, कैलाश परदेसी, अश्विन जुगल सावनेर, श्वेता पवार, पुनीत निमाड़े द्वारा बोलिया लगाकर झूठी पत्तल को उठाया गया। भंडारे में अध्यक्ष जुगल शर्मा सावनेर, दीपक शर्मा, घनश्याम निमाड़े, पार्षद सोमनाथ काले, भरत कुवादे, विजय पांजरे, लोकेश भद्रवाले, मनोज निमाड़े सहित समाज के पदाधिकारी एवं युवा कार्य कार्यकर्ताओं का सहयोग महत्वपूर्ण रूप से रहा। भंडारे में महापौर अमृता यादव, विधायक कंचन तनवे, बुरहानपुर की पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जयश्री ज्ञानेश्वर पाटिल ने भी उपस्थित होकर माता की पूजा अर्चना कर प्रसादी ग्रहण की। संचालन दीपक शर्मा ने किया। आभार अध्यक्ष जुगल सावनेर व सोमनाथ काले ने माना।

 

जयकारों से गुंजी शहर की सडक़ें

रनुबाई को माता पार्वती के रूप में अपने घर में रखने के बाद जयकारों के साथ विदाई दी गई। पूरा निमाड़ गौर माता के जयकारों से गुंजायमान था मानो आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा हो। शहर के विभिन्न मार्ग रथों को गणगौर घाट ले जा रहे श्रद्धालुओं से सटे पड़े थे। श्रद्धालुओंं द्वारा माता के जवारों को रथों के साथ ले जाकर घाट पर पूजा-अर्चना कर विसर्जित किया गया। पर्व के अंतिम दिन शनिवार को ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहर में भी माता भोज के आयोजन किए गए। निमाड़ में ऐसे कई समाज हैं जिनके द्वारा इस भोज में खाने से लेकर झूठी पत्तलें उठाने तक की बोलियां लगाई जाती है। मेहमानों को खाना खिलाने से लेकर उनकी झूठी पत्तलें उठाने तक में अधिक से अधिक पुण्य मिले इसके लिए बड़ी से बड़ी बोली लगाई जाती है।

Next Post

सडक़ हादसे में महिला लेब टेक्नीशियन की मौत

Sat Apr 13 , 2024
बड़वानी। शहर में शनिवार सुबह एक ट्रेक्टर बाईक को पीछे से टक्कर मार दी, जिसमें बाईक सवार लेब टेक्नीशियन महिला की मौत हो गई। सुबह 6 से 7 बजे के दरम्यान महिला लैब टेक्नीशियन अंजुमन शेख न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी स्थित निवास से अपने पति इरफान शेख के साथ बस […]

You May Like