आधुनिक उपकरणों के साथ पहुंची टीम

भोजशाला में 16वें दिन 9 घंटे हुआ सर्वे
एएसआई की टीम ने वॉशिंग, क्लीनिंग और ब्रशिंग की

धार: भोजशाला में एएसआई के सर्वे का आज 16वां दिन था. एएसआई की टीम ने सुबह 8 बजे भोजशाला में प्रवेश किया और शाम 5 बजे भोजशाला से बाहर निकली. आज टीम ने लगभग 9 घंटे काम किया. एएसआई के 25 सदस्यों ने आधुनिक उपकरणों के साथ प्रवेश किया था. परिसर के आसपास भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है.उल्लेखनीय है कि केंद्रीय पुरातत्व विभाग के अधीन धार की भोजशाला का वैज्ञानिक पद्धति से सर्वे किया जा रहा है. एएसआईई के अधिकारियों सहित पूरी टीम ने सुबह 8 बजे परिसर में प्रवेश किया. मजदूरों सहित हिंदू व मुस्लिम पक्षकार भी भोजशाला पहुंचे. आज सर्वे टीम के द्वारा चार टीम बनाकर भोजशाला के परिसर के अंदर और परिसर के बाहर सर्वे के कार्य को जारी रखा. टीम ने करीब 9 घंटे काम किया और 5 बजे बाहर आई.

मुक्ति यज्ञ संगठन से जुड़े गोपाल शर्मा ने बताया कि, आज लगभग 3 हजार तगारी मिट्टी भोजशाला परिसर के अंदर और परिसर के बाहर से हटाई गई. अब तक की खुदाई में टीम को सीढ़ियां मिली हैं. वहीं खम्बो के मेजरमेंट एक टीम के द्वारा लिए गए. अलग-अलग टीम अलग-अलग स्थान पर भोजशाला में परिसर के बाहर 50 मीटर की परिधि में अपना वैज्ञानिक तरीके से काम कर रही है. गौरतलब है कि एक दिन पहले यानी 5 मार्च को जुमे की नमाज होने के चलते 6 घंटे ही काम हो पाया था.

मिट्टी हटाने का चल रहा काम
भोजशाला में सर्वे के दौरान लोहे की कंघी, प्लास्टिक की कंघी, प्लास्टिक के ब्रश, छोटी झाड़ू, छोटे-छोटे पाइप जैसे संसाधनों का उपयोग किया जा रहा है. वॉशिंग, क्लीनिंग और ब्रशिंग के साथ ही केमिकल की मदद भी ली जा रही है. भोजशाला के मुख्य भवन के आसपास कुल 13 स्थानों पर टैंच से चिह्नित किया गया था, जिसमें से अभी 3 स्थानों पर ही मिट्टी हटाने का काम हो रहा है. आज भी इन स्थानों से छोटे-छोटे औजारों से मिट्टी हटाकर परीक्षण किया जाएगा.

6 सप्ताह में देना है जवाब
बता दें कि हाईकोर्ट के निर्देशों के अनुरूप एएसआई को 6 सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करना है. अगली सुनवाई अब 29 अप्रैल को है. ऐसे में अब सर्वे के काम को गति मिलने की उम्मीद है. टीम में अलोक कुमार त्रिपाठी, अपर महा निदेशक, पुरातत्त्व विभाग व संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार सहित एएसआई के 25 सदस्य व 30 मजदूर हैं.

Next Post

विधायक निधि की सड़क चढ़ी भ्रष्टाचार की भेंट

Sun Apr 7 , 2024
सीसी सड़क में पंचायत सचिव की मनमानी सचिव कालूसिंह भ्रष्टाचार करने से नही डरते कमलेश चौहान  मण्डलेश्वर: वर्तमान में महेश्वर तहसील के पंचायतों में भ्रष्टाचार का स्वर्णिम समय चल रहा है. यहां की शायद ही ऐसी कोई पंचायत होगी जहां भ्रष्टाचार न हुआ हो, लेकिन प्रशासन इस पर अंकुश नहीं […]

You May Like