चिंता में पड़े शहरवासी…अभी तो गर्मी ही शुरू हुई है…

गंभीर जलाशय के प्रति होना था ‘गंभीर’….एक ओर की है जरूरत

 

उज्जैन। शहर में एक दिन छोडक़र जल प्रदाय करने के फैसले से शहरवासी चिंता में पड़ गए हंै। शहरवासियों का यह कहना है कि अभी तो गर्मी के मौसम की शुरुआत ही हुई है और ऐसे में जल प्रदाय के ये हाल है तो आगे जून माह तक की स्थिति क्या होगी।

गौरतलब है कि शहरवासियों की प्यास बुझाने वाले एक मात्र गंभीर जलाशय की स्थिति गंभीर हो चली है। इसके अलावा गंभीर से पानी चोरी होने के कारण भी गंभीर का पानी लगातार कम होने की बात कई बार सामने आ चुकी है। बावजूद इसके जिम्मेदार विभाग के अधिकारियों ने गंभीर जलाशय के प्रति गंभीर होने की चिंता नहीं पाली और इसका परिणाम अप्रैल माह के पहले ही दिन से सामने आ गया है। गौरतलब है कि जब गंभीर जलाशय का निर्माण हुआ था तब उस वक्त शहर की आबादी करीब चार लाख ही थी। लेकिन इसके बाद से ही शहर की जनसंख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और शहर की जनसंख्या के मान से गंभीर का पानी कम पड़ रहा है। लेकिन न तो जिम्मेदार जनप्रतिनिधियों का ही इस ओर ध्यान गया और न ही जिम्मेदार अधिकारियों ने ही चिंता पाली कि क्यों न गंभीर जलाशय की तरह ही एक ओर जलाशय बनाने की दिशा में प्रयास किया जाए। ताकि गंभीर जलाशय पर शहरवासियों की प्यास बुझाने के लिए एकदम से बोझ न पड़े। हालांकि जिम्मेदार विभाग के अधिकारी गंभीर जलाशय के अलावा साहिबखेड़ी तालाब का भी सहारा लेता रहा है। लेकिन गंभीर जलाशय का पानी कम हो रहा है उसी तरह से साहिबखेड़ी का पानी कम हो गया है। अभी गंभीर में अभी 788 एमसीएफटी पानी ही बचा है जबकि साहिबखेड़ी तालाब में 70 एमसीएफटी पानी शेष है।

 

जलाशय की क्षमता 2250 एमसीएफटी

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि गंभीर जलाशय की क्षमता 2250 एमसीएफटी है जबकि साहिबखेड़ी तालाब की क्षमता 441 एमसीएफटी है। अधिकारियों की यदि माने तो शिप्रा का पानी पेयजल के रूप में उपयोग किया जा सकता है लेकिन जब तक कान्ह का दूषित पानी शिप्रा में रोकने के पूरी तरह से बंदोबस्त नहीं कर लिया जाए तब तक शिप्रा का पानी उपयोग में नहीं लिया जा सकता है।

Next Post

मंदसौर के रास्ते ट्रेवलिंग बैग में छुपाकर लाए थे 58 किलो डोडाचूरा, बरामद

Tue Apr 2 , 2024
युवक के साथ महिला हिरासत में, मुख्य आरोपी की पुलिस को तलाश, गुजरात जाने की फिराक में थे तस्कर   नवभारत उज्जैन। मंदसौर के रास्ते गुजरात जाने की फिराक में खड़े युवक और महिला को पुलिस ने मादक पदार्थ डोडाचूरा के साथ हिरासत में लिया है। उनके पास से चार […]

You May Like