राजस्थान के बांसवाड़ा एवं सिरोही जिले में बहुत भारी वर्षा

जयपुर 24 अगस्त (वार्ता) राजस्थान में मानसून की अच्छी वर्षा का दौर जारी हैं और प्रदेश के बांसवाड़ा जिले के भुंगरा एवं सिरोही जिले के माउंटआबू में बहुत भारी वर्षा हुई जबकि अन्य कई हिस्सों में भारी बरसात दर्ज की गई वहीं रविवार को डूंगरपुर, झालावाड़, सिरोही एवं उदयपुर जिलों में अत्यधिक भारी एवं करीब एक दर्जन जिलों में अति भारी वर्षा की संभावना हैं।

जल संसाधन विभाग के अनुसार सुबह साढ़े आठ बजे तक प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर बांसवाड़ा के भुंगरा में 131 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई जबकि सिरोही के माउंटआबू में 123 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। बांसवाड़ा में माही डेम 83 एवं लोहारिया में 63 मिलीमीटर वर्षा हुई। इसी तरह पाली के मुथाना में 100 एवं सादड़ी में 90, प्रतापगढ़ में 96, चित्तौड़गढ़ के कपासन में 95, प्रतापगढ़ के जाखम बांध 90 एवं पिपलाखूंट में 68, कोट में 89, दांतीवाड़ा एवं मारवाड़ जंक्शन में 75-75, हेमावास में 70 एवं देसूरी में 65, ब्यावर के रायपुर लूनी में 87, धौलपुर में 85, कोटा के रामगंजमंडी में 79, झालावाड़ के डग में 70 एवं मनोहरथाना में 65, राजसमंद के खमोर एवं सरदारगढ़ में 66-66 तथा उदयपुर के झाडोल में 73 एवं रिषभदेव में 68 मिलीमीटर बरसात हुई।

बांसवाड़ा, ब्यावर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डीडवाना-कुचामन, डूंगरपुर, झालावाड़, जोधपुर ग्रामीण, कोटा, पाली, प्रतापगढ़, सिरोही एवं उदयपुर जिलों के दो दर्जन से अधिक स्थानों पर 50 मिलीमीटर से ऊपर बरसात दर्ज की गई जबकि इन जिलों सहित अन्य कई जिलों में 50 मिलीमीटर से नीचे बर्षा हुई।

राज्य में 24 अगस्त तक औसत सामान्य वर्षा 330.95 मिलीमीटर के विरुद्ध वास्तविक वर्षा 488.71 मिलीमीटर दर्ज की गई हैं जो सामान्य से 47.67 प्रतिशत अधिक है। इससे राज्य के छोटे बड़े 691 बांधों में अब तक 200 बांध लबालब हो चुके हैं। प्रदेश के बांधों की भराव क्षमता 12900.82 एमक्यूएम के विरुद्ध 535 बांधों में 8022.48 एमक्यूएम पानी उपलब्ध हैं जो भराव क्षमता का 69.40 प्रतिशत है।

मौसम विभाग के अनुसार डूंगरपुर, झालावाड़, सिरोही एवं उदयपुर जिलों में रविवार को अत्यधिक भारी बरसात एवं मेघगर्जन एवं वज्रपात की संभावना हैं तथा बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर, नागौर एवं पाली जिलों में अति भारी वर्षा एवं मेघगर्जन एवं वज्रपात की संभावना है जबकि राजसमंद जिले में सोमवार को भी अतिभारी वर्षा की संभावना है। इसी तरह जोधपुर, टोंक एवं सवाईमाधोपुर में रविवार को भारी बरसात की संभावना जताई गई हैं।

 

Next Post

केंद्रीय राज्य मंत्री उइके ने निर्माणाधीन संग्रहालय का किया निरीक्षण

Sat Aug 24 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email जबलपुर:जनजातीय मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री दुर्गादास उइके ने आज जबलपुर प्रवास के दौरान यहाँ निर्माणाधीन अमर शहीद राजा शंकर शाह-कुंवर रघुनाथ शाह संग्रहालय का निरीक्षण किया। इस अवसर पर सांसद आशीष दुबे, कलेक्टर दीपक सक्सेना, पुलिस […]

You May Like