पटेल स्कूल में बच्चों को दी आपदा प्रबंधन की जानकारी

दिल्ली से आई एनडीआरएफ की टीम
ग्वालियर: सीएम राइज शासकीय पटेल उमावि हजीरा, ग्वालियर में आपदा प्रबंधन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए एनडीआरएफ, दिल्ली से संतोष कुमार शर्मा इंस्पेक्टर एवं उनकी टीम ने विद्यालय में भ्रमण किया।प्राकृतिक एवं मानव निर्मित दोनों प्रकार की विभिन्न आपदाओं एवं उन आपदाओं से बचने के क्या तरीका हो सकते हैं, एनडीआरएफ की टीम ने बहुत ही रोचक तरीके से बच्चों को समझाया।

भूकंप बाढ़ दुर्घटना सिलेंडर का लीक होना , दुर्घटना के समय किस प्रकार से लोगों की रक्षा की जा सकती है इत्यादि की बहुत महत्वपूर्ण जानकारी टीम के द्वारा डेमो दिखा कर दी गई। विभिन्न इक्विपमेंट के द्वारा बच्चों को स्वयं करके दिखाया गया कि वह किस प्रकार घटनास्थल पर इस आपदा से निपट सकते हैं। किस प्रकार हमें अपने खान-पान को अच्छा रखकर विभिन्न बीमारियों से बचा जा सकता है। यह भी टीम ने बच्चों को समझाया। हमें तीन सफेद चीज नमक शक्कर और मैदा से दूरी बनाना चाहिए या इसका कम उपयोग करना चाहिए। आजकल की खानपान की वजह से आम तौर पर देखा गया है कि हार्ट अटैक की समस्या बहुत सामान्य हो गई है।

अगर अचानक से हमारे घर में कोई व्यक्ति इससे पीड़ित हो जाए तो उसे किस प्रकार सीपीआर देना चाहिए यह भी टीम के द्वारा डेमो करके दिखाया गया। अचानक बाढ़ के आ जाने पर भी किस तरह हम उपलब्ध संसाधनों से स्वयं को पानी से बचा सकते हैं इसके लिए टीम ने बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी जो कि हमारे दैनिक जीवन में बहुत आवश्यक है ।
एनडीएआरएफ इंस्पेक्टर संतोष कुमार शर्मा ने विद्यालय के प्राचार्य जितेंद्र सिंह भदौरिया को धन्यवाद दिया कि उन्होंने विद्यालय में कार्यक्रम को करने का अवसर प्रदान किया उन्होंने विद्यालय के बच्चों के अनुशासन की बहुत प्रशंसा की।इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य जितेंद्र सिंह भदोरिया उपप्राचार्य श्रीमती डॉ सरिता तोमर , एच एम राजेश भार्गव, रेडक्रॉस प्रभारी उर्मिला गुप्ता, ईको क्लब प्रभारी अंजना मिश्रा सहित समस्त विद्यालय परिवार उपस्थित रहा।

Next Post

व्यवसायिक प्लाजा के दुकानों को खाली करने नोटिस जारी

Wed Aug 7 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email ननि उपायुक्त ने दुकानदारों को जारी किया नोटिस सिंगरौली:गनियारी व्यवसायिक प्लाजा के जर्जर दुकानों को शीघ्र खाली करने के लिए कलेक्टर, एसपी एवं आयुक्त के निर्देश पर उपायुक्त आरपी बैस ने दुकानदारों को नोटिस जारी किया है।गौरतलब […]

You May Like