सोलर एनर्जी प्लांट का तोमर उद्घाटन करेंगे

भोपाल,  मध्यप्रदेश के उर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर मध्‍यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी के मंदसौर जिले की भानपुरा तहसील के रातागुड़रिया के 7 मेगावॉट सोलर प्लांट का वर्चुअल उद्घाटन 9 मार्च को करेंगे। आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस सोलर प्लांट के क्रियाशील होने के बाद मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी ताप एवं जल विद्युत उत्पादन के साथ सौर ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में प्रवेश करेगी।

जनवरी 2023 में जल संसाधन विभाग ने 7 मेगावॉट भूमि आधारित सौर ऊर्जा संयंत्र को ऊर्जा विभाग को हस्‍तान्‍तरित करने की पेशकश की गई थी। 8 सितंबर 2023 को जनरेटिंग कंपनी द्वारा एमओयू हस्‍ताक्षर उपरांत 2 दिसंबर 2023 को सफलता पूर्वक टेस्‍ट सिनक्रोनाइजेशन करके सौर विद्युत उत्‍पादन किया गया। एक मार्च से 7 मार्च 2024 तक लगभग 2,06,400 यूनिट सौर ऊर्जा का उत्‍पादन किया जा चुका है, जो कि अनवरत जारी है। संयंत्र से करीब एक करोड़ यूनिट ऊर्जा का वार्षिक उत्‍पादन होना संभावित है।

मेसर्स एबीबी/एफआईएमएआर इंजीनियर की उपस्थिति में 29 फरवरी 2024 से परफॉरमेंस गारंटी टेस्‍ट आरंभ किया गया है। 3 मार्च 2024 को खराब मौसम में 6.05 मेगावॉट सौर ऊर्जा क्षमता सफलतापूर्वक हासिल की गई। इस सोलर प्लांट की अनुमानित लागत लगभग रूपये 43.2 करोड़ है।

Next Post

मुरैना के विकास में कोई कसर नहीं रहने दूंगा:कंषाना

Sat Mar 9 , 2024
मुरैना,  मध्यप्रदेश के किसान कल्याण मंत्री ऐदल सिंह कंषाना ने कहा कि जिले के विकास में कोई कोर कसर नहीं रहने दूंगा श्री कंषाना ने यह बात सुमाबली विधानसभा क्षेत्र में आने वाले नगर निगम मुरैना के दस वार्डों में 14 करोड़ 77 लाख रूपये की लागत से निर्माण विकास […]

You May Like