2 दिन बाद जर्जर स्कूल का निरीक्षण करने पहुंचे इंजीनियर

लटके हुए छज्जे को तोड़ा, भवन का किया सत्यापन

 जबलपुर: विगत दो दिन पूर्व शासकीय माध्यमिक शाला गोविंदगंज तमरहाई में दोपहर के समय जर्जर भवन का छज्जा अचानक से गिर गया था। जिसके कारण वहां मौजूद छात्र-छात्राओं और स्कूल स्टॉफ में हडक़ंप मच गया था, गनीमत रही कि इस हादसे में किसी भी प्रकार की कोई जनहानि नहीं हुई थी। जिले की शासकीय भवन की दुर्दशा और हादसे को लेकर नवभारत द्वारा प्रमुखता से खबर प्रकाशित की गई थी, जिसको गंभीरता पूर्वक लेते हुए  शिक्षा विभाग और नगर निगम के इंजीनियर स्कूल पहुंचे और उन्होंने निरीक्षण करते हुए जर्जर भवन का भौतिक सत्यापन किया। उल्लेखनीय है कि शासकीय माध्यमिक शाला गोविंदगंज में गुरुवार को जर्जर भवन होने के कारण स्कूल का छज्जा अचानक से गिर गया था जिसके चलते स्कूल में दो दिन तक यह ऐसे ही लटका रहा परंतु जिला प्रशासन का कोई भी अधिकारी उसकी सुध लेने नहीं पहुंचा था, नवभारत में प्रकाशित की गई खबर के बाद शनिवार को  नगर निगम और शिक्षा विभाग के इंजीनियर गोविंदगंज स्कूल पहुंचे और लटके हुए छज्जे को तुड़वाया गया। इसके साथ ही पूरी बिल्डिंग का भौतिक सत्यापन करते हुए स्कूल स्टाफ को बताया कि यह भवन असुरक्षित है और यहां पर बच्चों को नहीं पढ़ाया जा सकता है। उन्होंने दूसरी बिल्डिंग में बच्चों को पढ़ाने की भी बात कही।
दूसरी बिल्डिंग में पढ़ेंगे बच्चे  
शिक्षा विभाग और नगर निगम के इंजीनियर ने जर्जर बिल्डिंग का भौतिक सत्यापन बारीकी से की गई। उन्होंने बताया कि यह बिल्डिंग पूरी तरह से असुरक्षित है, जिसके चलते यह हादसा हुआ था। वही बिल्डिंग में पढ़ाई करना बच्चों के लिए भी काफी खतरनाक है, जिसके लिए उन्होंने स्कूल स्टाफ को दूसरी बिल्डिंग में बच्चों को पढ़ाने की सलाह दी हैं, जिसमें स्कूल स्टाफ ने बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए दूसरी बिल्डिंग में  पढ़ाने की सहमति दी। इसके अलावा बिल्डिंग में जल्द ही कार्य करने का भी आश्वासन दिया।
नए भवन बनाने के लिए भेजा प्रस्ताव
शिक्षा विभाग के इंजीनियर ओ.पी. सिंह से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को नगर निगम और विभाग के इंजीनियर द्वारा गोविंदगंज स्कूल के जर्जर भवन का निरीक्षण किया गया। जिसमें जांच करके उन्होंने बताया कि यह भवन पूरी तरह से असुरक्षित है। जिसके बाद बिल्डिंग को नवीन रूप से बनाने के लिए जिला शिक्षा विभाग द्वारा लगभग डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से भवन निर्माण के लिए नगर निगम को प्रस्ताव भेजा जाएगा। जिससे जिले की टॉप तीन रैंकिंग में आने वाली शासकीय माध्यमिक गोविंदगंज स्कूल को एक नई बिल्डिंग का स्वरूप मिलेगा, जिसमें सुरक्षित रहते हुए सभी बच्चे पढ़ाई करके उच्च शिक्षा प्राप्त करते रहेंगे।
इनका कहना है  
विभाग के इंजीनियर द्वारा स्कूल के जर्जर भवन के छज्जे को तोडक़र निरीक्षण किया गया। इसके अलावा अब सभी बच्चों को दूसरी बिल्डिंग में व्यवस्था करके पढ़ाई कराई जाएगी, स्कूल स्टाफ का हमेशा से यही उद्देश्य है कि बच्चों की शिक्षा में किसी भी प्रकार की कोई कमी ना रहने पाए।
सुशील डोंगरे, शिक्षक

गोविंदगंज की जर्जर भवन में लटके छज्जे को तोड़ दिया गया है, साथ ही निरीक्षण करके भवन की जांच की है जिसमें भवन असुरक्षित पाया गया है और इसको नए स्वरूप में बनाने के लिए लगभग डेढ़ करोड़ की लागत का प्रस्ताव नगर निगम में सोमवार को भेजा जाएगा।
ओ.पी. सिंह
शिक्षा विभाग

Next Post

गोपद नदी पुलिया चालू होने में 15 अगस्त तक करना पड़ेगा इंतजार

Sun Jul 14 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email एमपीआरडीसी के अधिकारियों के दावे की खुल रही पोल, इस महीने तक पुल का निर्माण कार्य पूर्ण हो पाना असंभव सिंगरौली : जिले के सीमावर्ती सीधी के मध्य स्थित गोपद नदी पर बन रही पुलिया के निर्माण […]

You May Like