लोकसभा में 20 लाख 24 हजार से ज्यादा मतदाता करेंगे मतदान

8 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए समुचित व्यवस्थाएं, लोकसभा चुनाव के लिए 2372 मतदान केन्द्रों में होगा मतदान

सीधी : लोकसभा क्षेत्र सीधी के चुनाव में 8 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 20 लाख 24 हजार 176 मतदाता इस बार चुनाव मैदान में उतरने वाले प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदाता सूची के पुनरीक्षण में सीधी जिले में 14282 मतदाताओं के नाम शामिल किये गये हैं तथा 5928 मतदाताओं के नाम हटाये गये है। महिलाओं के बड़ी संख्या के नाम शामिल करने से जेंडर रेशियो बढक़र 928:30 हो गया है।लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 20 लाख 24 हजार 176 है। इसमें 10 लाख 49 हजार 352 पुरूष, 9 लाख 74 हजार 810 महिला मतदाता एवं 7 अन्य मतदाता हैं। लोकसभा क्षेत्र में कुल 2372 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। जिसमें विधानसभा क्षेत्र चुरहट में 313, सीधी में 297, सिहावल में 305, धौहनी में 292, चितरंगी में 284, सिंगरौली में 261, देवसर में 270 एवं ब्यौहारी में 350 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं।

लोकसभा सीधी के 8 विधानसभा क्षेत्रों चुरहट, सीधी, सिहावल, धौंहनी, चितरंगी, सिंगरौली, देवसर एवं ब्यौहारी के लिये निर्वाचन का कार्य घोषित कार्यक्रम के अनुसार होगा। लोकसभा चुनाव के अधिसूचना 20 मार्च को जारी होने के साथ इसी दिन से नामांकन पत्र दाखिल होने लगे हैं। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 27 मार्च 2024 है। नोमिनेशन कार्यालय कलेक्टर कोर्ट जिला सीधी में लिये जा रहे हैं। दाखिल नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जायेगी। उम्मीदवार 30 मार्च तक नाम वापस ले सकते हैं। नाम वापसी की समयसीमा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों की सूची जारी की जायेगी। इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किये जायेंगे। लोकसभा क्षेत्र में निर्धारित मतदान केन्द्रों में 19 अप्रैल को मतदान होगा। मतगणना संबंधित जिला मुख्यालय में 4 जून को होगी। मतदान वीवीपैट मशीन के माध्यम से कराया जायेगा। जिसमें मतदाता अपने मतदान की पुष्टिकरण पर्ची देख सकता है। सम्पत्ति विरूपण अधिनियम, कोलाहल नियंत्रण अधिनियम सहित विभिन्न वैधानिक प्रावधानों के तहत कार्यवाही चल रही है। सभी मतदान केन्द्रों में पानी, छाया, शौंचालय आदि की व्यवस्था कर दी गयी है। जहां भी सामान्य तौर पर कमियां है उनको जल्द दूर कर लिया जावेगा।
जिले में 85 वर्ष से अधिक वोटर की संख्या 5760 है जिनको होम वोटिंग की सुविधा दी जावेगी। जिले में 11150 दिव्यांग मतदाता है जिनको मतदान दिवस के दिन मतदान केन्द्रों पर सहायता हेतु सहायक अधिकारी एवं उपकरण उपलब्ध कराये जावेगा। निर्वाचन आयोग से लोकसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम जारी होने के साथ ही जिला निर्वाचन कार्यालय सीधी द्वारा भी चुनाव के लिए सभी आवश्यक तैयारियों को पूरी मुस्तैदी के साथ शुरू कर दिया गया था। सभी शासकीय कार्यालयों के कर्मचारियों की सूची चुनाव ड्यूटी के लिए मंगाई जा रही है। जिससे आवश्यकतानुसार अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी चुनाव के लिए लगाई जा सके। सबसे ज्यादा चुनाव कार्य में शिक्षा विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगनी है। इसी वजह से शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को प्राथमिकता से चुनाव ड्यूटी कार्य में संलग्र किया जाएगा। इसके बाद अन्य विभागों के कर्मचारियों की भी आवश्यकता के अनुसार चुनाव में ड्यूटी लगाई जाएगी। आचार संहिता लागू होने के साथ ही सभी शासकीय कार्यालयों के अधिकारी एवं कर्मचारियों के अवकाश पर प्रतिबंध लग चुका है। आवश्यकतानुसार जिला निर्वाचन अधिकारी अवकाश स्वीकृत करेंगे।

चुनाव को लेकर एक्शन मोड में पुलिस
लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लगने के साथ ही सीधी जिले की पुलिस भी एक्शन मोड में आ चुकी है। पुलिस द्वारा रात से ही अपनी चौकसी एवं निगरानी का कार्य शुरू कर दिया गया था। शहरी क्षेत्रों के साथ ही अन्य मार्गों में भी पुलिस द्वारा अपनी निगरानी का कार्य शुरू कर दिया गया है। वाहनों पर पुलिस की नजर पूरी तरह से है। खासतौर से बाहर से आने वाले वाहनों पर पुलिस की निगरानी ज्यादा तेज हो चुकी है। जिले की छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा पर चार अन्तर्राज्यीय नाके तथा 19 अंतर्जिला नाके लगाये जाएंगे। पुलिस द्वारा जिले भर में शांति एवं व्यवस्था बनाने के लिए अपनी रात्रिकालीन गस्त को भी काफी चुस्त कर दिया गया है। जिससे रात के समय सडक़ों पर घूमते मिलने वाले लोगों के संबंध में सभी आवश्यक जानकारी जुटाई जा सके। पुलिस का शिकंजा कसने के बाद नशेडिय़ों की भी फजीहत शुरू हो चुकी है। पुलिस द्वारा बाजार क्षेत्रों एवं कस्बाई क्षेत्रों के अलावा गलियों में भी अपनी गस्त की व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है।

Next Post

पांच हजार वर्गफिट जमीन थी बंधक, एक एकड़ की हो गई रजिस्ट्री

Fri Mar 22 , 2024
रीवा:पंजाब नेशनल बैंक शाखा कोठी रोड़ एवं पीएनबी सर्किल आफिस जबलपुर का एक कारनामा प्रकाश में आया है. यहां पांच हजार वर्गफिट जमीन बंधक रखी गई और एक एकड़ की फर्जी रजिस्ट्री बैंक एवं क्रेता की मिली भगत से करा ली गई. जबकि भू-स्वामी को इसको भनक तक नही ली. […]

You May Like