अल्बानीज अमेरिका में होने वाले नाटो शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे

वाशिंगटन, 02 जुलाई (वार्ता) ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में अगले सप्ताह होने वाले उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होनें और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल भेजने का फैसला किया है।

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड अखबार ने मंगलवार को मामले से परिचित सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी।

समाचार पत्र के मुताबिक कथित तौर पर यह निर्णय श्री अल्बानीज ने तब लिया गया जब उन्हें शिखर सम्मेलन से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक की पुष्टि नहीं मिली।
प्रधानमंत्री कार्यालय ने उन्हें विवादों से बचने के लिए वहां बिल्कुल भी नहीं जाने की सलाह दी थी।

इससे पहले श्री अल्बानीज को शिखर सम्मेलन के अवसर पर इंडो-पैसिफिक फोर में जापान, दक्षिण कोरिया और न्यूजीलैंड के अपने समकक्षों के साथ बैठक करने की उम्मीद थी।
75वां नाटो शिखर सम्मेलन नौ से 11 जुलाई तक वाशिंगटन में होगा।

नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने 17 जून को कहा था कि उन्होंने अमेरिका में नाटो के आगामी शिखर सम्मेलन में भारत-प्रशांत क्षेत्र के भागीदारों को आमंत्रित किया था।
नाटो में 32 सदस्य देश शामिल हैं, लेकिन यह ऑस्ट्रेलिया सहित 40 से अधिक गैर-सदस्य देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों -नाटो भागीदारों- के साथ भी संबंध बनाए रखता है।

Next Post

चोटिल एरिना सबालेंका, विक्टोरिया अजारेंका विंबलडन से हटीं

Tue Jul 2 , 2024
लंदन 02 जुलाई (वार्ता) बेलारुस की टेनिस महिला खिलाड़ियों एरिना सबालेंका और विक्टोरिया अजारेंका को कंधे की चोट के कारण विंबलडन टूर्नामेंट से हटना पड़ा है। मीडिया से बातचीत में सबालेंका ने कहा, “हम अपनी टीम के साथ हरसंभव प्रयास कर रहे थे कि मैं यहां अपना पहला मैच खेल […]

You May Like