तीनों नए कानून जनता के हित में: डीआईजी

नए कानून के लागू होने पर थानों में कई कार्यक्रम आयोजित

ग्वालियर। सोमवार को ग्वालियर के थानों में नए कानून के लागू होने पर थानों में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए। पड़ाव थाना में आयोजित कार्यक्रम में डीआईजी कृष्णा वेणी देशावतु ने कहा कि तीनों नए कानून जनता के हित में हैं और इनके आने से जनता को राहत और अपराधियों में खौफ रहेगा। सबसे बड़ी बात यह है कि इस कानून के आने से अब पुलिस जनता के हित में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर सकती है, साथ ही अब फरियादी को गवाही देने के लिए थाने आने की जरूरत नहीं है, वह अपने बयान ऑनलाइन भी दे सकता है। जिससे मामलों को निपटाने में रफ्तार आएगी। अब शिकायत मिलने पर तीन दिन में एफआईआर करनी होगी, जिससे फरियादी को मामला दर्ज कराने के लिए अब थानों के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

आईजी ग्वालियर सक्सेना ने कहा कि समय बदल रहा है। अपराध का तरीका भी बदला है। अपराधी कानून से बचने के लिए नित नए हथकंडे अपना रहे हैं, जिनसे निपटने में पुराने कानून में कुछ अड़चनें थीं। अब नया कानून आया है, जिससे आमजन को राहत रहे और अपराधियों के साथ सख्ती से पेश आया जा सके। नए कानून में आमजन को राहत है तो पुलिसकर्मियों को अपराधियों से निपटने के लिए कुछ पॉवर मिले हैं, जो जनता के काम आएंगे।

अपराधियों पर नकेल कसने के लिए नया कानून-एसपी

इस मौके पर एसपी धर्मवीर सिंह ने कहा कि नया कानून अपराधियों पर नकेल कसने के लिए है। नए कानून से अब जनता को लाभ मिलेगा और इनका क्रियान्वन कराना पुलिस की जिम्मेदारी है, जिससे जनता को सुलभ और शीघ्र लाभ मिल सके। फरियादी पुलिस के पास उसी समय आता है, जब वह परेशानी का शिकार होता है। अब नया कानून आने से उन्हें वर्षों न्याय का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। समय सीमा में उनकी समस्या का निराकरण हो सकेगा। कानून में तय समय सीमा को ठीक उसी मंशा से लागू किया गया है, जैसा कानून लाने का उद्देश्य है।

थाना में आम जनता का हुआ स्वागत, समझाया नया कानून

सोमवार को नया कानून लागू होने पर हर थाना में आयोजन किया गया, जिसमें स्थानीय जनता को बुलाया गया। सोमवार को जब स्थानीय लोग अपने-अपने निकटतम थाना में पहुंचे तो पुलिस कर्मियों ने उनका दिल से स्वागत किया। इसके साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों ने स्थानीय लोगों को नए कानून के संबंध में समझाया।

पड़ाव थाने में डीआईजी ने कराई पहली एफआईआर

सोमवार को पड़ाव थाना की पहली स्नढ्ढक्र डीआईजी कृष्णा वेणी देशावतु ने नए कानून के तहत कराई है। जिसमें फरियादी अंशु शर्मा की शिकायत पर मारपीट का मामला दर्ज किया गया। यह पड़ाव थाना की पहली एफआईआर मानी गई है।

हजीरा थाना में आईजी अरविंद सक्सेना, एसपी धर्मवीर सिंह मुख्य समारोह में शामिल हुए हैं। साथ ही पड़ाव थाना में पूर्व मंत्री माया सिंह, डीआईजी कृष्णावेणी देशाबंधु शामिल हुई हैं। इस दौरान आईजी अरविंद सक्सेना ने कहा कि बदले समय में अपराध के तरीके बदल गए हंै। इसलिए नया कानून आया है। इससे जनता को जल्द लाभ मिलेगा और अपराधी बच नहीं सकेंगे।

Next Post

कमिश्नर ने खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के दिये निर्देश

Mon Jul 1 , 2024
वर्षाजनित रोगों से बचाव की पुख्ता व्यवस्था करें: कमिश्नर नवभारत न्यूज रीवा, 1 जुलाई, रीवा संभाग के नवागत कमिश्नर बीएस जामोद ने कमिश्नर कार्यालय में आयोजित बैठक में विभागीय योजनाओं की समीक्षा की. अधिकारियों को निर्देश देते हुए कमिश्नर ने कहा कि सभी संभागीय अधिकारी विभागीय योजनाओं की पूरे संभाग […]

You May Like