फेक इनवॉइस के रैकेट का भंडाफोड़

बिना खरीद-फरोख्त के 3.5 करोड़ की नकली आईटीसी पकड़ाई  

जबलपुर: केन्द्रीय जीएसटी, जबलपुर ने फेक इनवॉइस के रैकेट का भंडाफोड़ किया है। दरअसल टैक्स पेयरों के ठिकानों पर जब छापेमारी की गई तो उनके जीएसटी पंजीकरण नंबरों के माध्यम से फर्जी आईटीसी का लेनदेन किया जाना पाया गया। बिना किसी सामान की खरीद-फरोख्त के फर्जी आईटीसी जारी करने के तथ्य सामने आए हैं।  प्रारंभिक जांच में अवैध गतिविधियों से लगभग 3.5 करोड़ की आईटीसी विभिन्न व्यक्तियों को हस्तांतरित किया जाना पाया गया है। मामले की विस्तृत जांच जारी है। जिसमें बड़े खुलासे होने की उम्मीद है।
डेटा विश्लेषण-दस्तावेजों की जांच
जानकारी के मुताबिक फेक इनवॉइस और बोगस आईटीसी से जुड़े मामलों पर सेंट्रल जीएसटी कमिश्नर लोकेश कुमार लिल्हारे के मार्गदर्शन में विभाग द्वारा लगातार कड़ी कार्यवाही की जा रही है।  डीजीएआरएम रिपोर्ट के माध्यम से प्राप्त जानकारी के आधार पर, जबलपुर सीजीएसटी आयुक्तालय के अधिकारियों द्वारा विस्तृत डेटा विश्लेषण और दस्तावेजों की जांच की गई है।
 नकली आपूर्ति दर्शाई
प्रारंभिक जांच के आधार पर यह पाया गया है  कि कुछ कर सलाहकारों द्वारा पंजीकृत कर योग्य व्यक्तियों के जीएसटी नंबरों का दुरूपयोग करके विभिन्न व्यक्तियों को नकली आईटीसी हस्तांतरित करने के उद्देश्य से नकली आपूर्ति दर्शाई गई थी।
जीएसटी पंजीकरण नंबरों के जरिए फेक लेनदेन
केन्द्रीय जीएसटी, जबलपुर ने खुफिया जानकारी पर कार्रवाई करते हुए विभागीय अधिकारियों ने सतना और उसके आसपास स्थित विभिन्न टैक्स पेयरों के परिसरों पर कार्यवाही की गयी है। कार्यवाही के दौरान पता चला है कि उनके जीएसटी पंजीकरण नंबरों के माध्यम से फर्जी आईटीसी का लेनदेन किया गया है। फेक आईटीसी से जुड़े  मामलों पर विभाग की विशेष नजर है। विभाग की आगे की जांच अभी  जारी है।

Next Post

कांग्रेस नेता धर्मपुरी श्रीनिवास का निधन का 76 वर्ष की उम्र में हुआ निधन

Sat Jun 29 , 2024
हैदराबाद, 29 जून (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा के पूर्व सदस्य धर्मपुरी श्रीनिवास (डीएस) का शनिवार तड़के जुबली हिल्स स्थित उनके आवास पर निधन हो गया। वह 76 वर्ष के थे। श्री श्रीनिवास के एक पुत्र संजय निजामाबाद के पूर्व महापौर हैं और दूसरे पुत्र अरविंद निजामाबाद से […]

You May Like