शहरी स्वास्थ्य केंद्र कोलुआ कला भोपाल ने पाये गुणवत्ता प्रमाणीकरण (NQAS)में 99.7 फी सदी अंक; पूरे देश में सर्वाधिक

भोपाल: शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोलुआ कला को 99.7% अंकों के साथ नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड सर्टिफिकट प्राप्त हुआ है। ये प्रमाणीकरण स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी किया गया है। देश में पहली बार किसी भी स्वास्थ्य संस्था को इतने अधिक अंक प्राप्त हुए हैं।

 

भारत सरकार के दल ने 8 और 9 नवंबर को संस्था का मूल्यांकन किया था। इस दौरान नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड की नेशनल असेसर डॉ सोमजिता चक्रवर्ती एवं डॉ रूबी साहनी द्वारा संस्था एवं समुदाय में प्रदाय सेवाओं को परखा गया था ।

 

उल्लेखनीय है कि शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोलुआ कला का पुनर्मूल्यांकन इस साल मार्च माह में भी किया गया था। इन दोनों मूल्यांकन के दौरान दल द्वारा संस्था प्रभारी डॉ प्रांजल खरे एवं उनकी टीम द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए उत्कृष्ट स्वास्थ्य संस्था बताया गया था।

 

 

NQAS मूल्यांकन के दौरान दल द्वारा संस्था के सभी रिकॉर्ड्स एवं रजिस्टर एवं मरीजों को दी जा रही सेवाओं के प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी ली गई थी। साथ ही नर्सिंग ऑफिसर, एएनएम, आशा कार्यकर्ता से फील्ड के अनुभवों का फीडबैक एवं स्टाफ की क्षमता आकलन के लिए उनका साक्षात्कार भी लिया गया । मूल्यांकन दल द्वारा आंगनवाड़ी में हितग्राहियों से बात करके संस्था में दी जा रही सेवाओं का फीडबैक भी लिया गया एवं सामुदायिक स्तर पर प्रदान की जा रही सेवाओं की जानकारी ली गई।

 

इस उपलब्धि के लिए कलेक्टर भोपाल श्री कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई दी। श्री सिंह ने कहा कि इस प्रमाणीकरण से जिले कि अन्य स्वास्थ्य संस्थाओं को और बेहतर कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी।

 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ प्रभाकर तिवारी ने बताया कि शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोलूआ कला का मूल्यांकन विभिन्न 12 विभागों की चेक लिस्ट अनुसार किया गया। जिसमें महिला स्वास्थ्य, शिशु स्वास्थ्य ,टीकाकरण, परिवार कल्याण, असंचारी रोग, संचारी रोग, ड्रेसिंग रूम एवं आकस्मिक चिकित्सा, फार्मेसी, प्रयोगशाला, जनरल क्लिनिक, आउटरीच गतिविधियों सहित सभी राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जानकारी ली गई थी।

 

पब्लिक हेल्थ फैसिलिटी में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं के प्रदायगी के लिए नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड वर्ष 2013 से प्रारंभ किया गया था। जिसके तहत मुख्यतः सर्विस प्रोविजन, मरीजों के अधिकार, इनपुट्स, सपोर्ट सर्विसेज, क्लीनिकल देखभाल, इनफेक्शन कंट्रोल, क्वालिटी मैनेजमेंट एवं आउटकम जैसे आठ क्षेत्रों को शामिल किया जाता है।

Next Post

महंगी हो गईं सब्जियां, हरी मिर्च, धनिया और लहसुन 100 के पार

Thu Jun 27 , 2024
ग्वालियर. भोजन की थाली में दाल तो पहले से ही पतली थी क्योंकि तुअर की दाल के दाम 150 से 200 रुपये प्रतिकिलो तक पहुंच चुके है। अब सब्जी की मात्रा भी घटने लगी है क्योंकि इस पर भी महंगाई की मार पड रही है। आगे यह और बढने ही […]

You May Like