गला काटने से डेढ़ वर्षीय मासूम की दर्दनाक मौत, मां की हालत नाजुक

शहर के पड़ैनिया इलाके में हुई वारदात, हत्या एवं आत्महत्या की गुत्थी को सुलझाने में जुटी कोतवाली पुलिस, घायल महिला के भाई ने लगाया हत्या का आरोप

सीधी :शहर के पड़ैनिया इलाके में आज सुबह चाकू से गला काटने से एक डेढ़ वर्षीय मासूम मृत हालत में मिली। वहीं उसकी मां का गला कटने से उसकी हालत भी नाजुक बनी हुई है। सूचना पाकर मौके पर पहुंची सिटी कोतवाली पुलिस द्वारा हत्या एवं आत्महत्या की गुत्थी को सुलझाने तेजी के साथ विवेचना की जा रही है।यह खबर आज सुबह आग की तरह शहर में फैलते ही लोगों के रोंगटे खड़े हो गए। घटना को लेकर तरह-तरह की चर्चाओं का बाजार गरम हो चुका है। गंभीर रूप से घायल महिला को जिला अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद रीवा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार बहरी थाना अंतर्गत झिंगाझर निवासी अंकिता सिंह पति सूरज सिंह 25 वर्ष पड़ैनिया में करीब डेढ़ महीने से किराए के मकान में रहती थी। उसके पति सूरज सिंह कटनी में नौकरी करते थे। विगत तीन दिनों से पति भी छुट्टी में आने के कारण पड़ैनिया एवं गांव आते-जाते रहते थे। आज सुबह करीब 8 बजे दूध लेकर ससुर समर बहादुर सिंह कमरे में पहुंचे तो दरवाजा बंद था लेकिन अंदर से कुंडी नहीं लगी थी। इसके पूर्व ही पड़ोस में रहने वाली सपना द्विवेदी ने कमरे की खिडक़ी खुली होने से देखा तो लोहे के पलंग में अंकिता सिंह और उसकी डेढ़ वर्षीय बेटी नित्या सिंह खून से सराबोर पड़ी हुई थी। पड़ोस में रहने वाले दीपक गुप्ता ने घटना की सूचना पुलिस को दी। कुछ समय के अंदर ही पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। सिटी कोतवाली के टीआई अभिषेक उपाध्याय ने घटना की सूचना वरिष्ट पुलिस अधिकारियों को दी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरविंद श्रीवास्तव भी पहुंच गए। मर्ग विवेचना में जुटी पुलिस द्वारा पोस्टमार्टम कार्यवाही के पश्चात मासूम के शव को झिंगाझर से आए परिजनों को सौंप दिया गया।
उधर गंभीर रूप से घायल महिला के भाई संगम सिंह चंदेल पिता राजनारायण सिंह चंदेल निवासी क्योटली थाना चितरंगी जिला सिंगरौली ने बताया कि उसकी बहन अंकिता सिंह का विवाह 18 फरवरी 2022 को झिंगाझर निवासी सूरज सिंह पिता समर बहादुर सिंह के साथ हुआ था। विवाह के दौरान मायके पक्ष की ओर से अपने आर्थिक स्थिति से ज्यादा खर्च किया गया था। सभी सामान एवं दहेज दिए गए थे। बाद में ससुराल पक्ष में अंकिता सिंह को प्रताडि़त किया जाने लगा। जिसकी शिकायत वह हमेशा फोन एवं मायके आने पर करती रहती थी। ससुराल पक्ष की ओर से दहेज में चार पहिया वाहन की मांग की जा रही थी। जिसको पूरा कर पाना मायके पक्ष के लिए फिलहाल संभव नहीं था। इसी वजह से दहेज प्रताडऩा का दौर लगातार बढ़ता गया।

अभी अंकिता सिंह अपने मायके झ्ंिागाझर जब गई थी तो उसके द्वारा वहां मिलने वाली प्रताडऩा के संबंध में बताया गया, जिसके चलते उसको फिर से ससुराल न भेजने का निर्णय लिया गया था। करीब चार महीने बाद रिश्तेदारों से दबाव डलवाया गया और अंकिता को इस शर्त पर भेजा गया कि वह ससुराल की बजाय अलग कमरे में रहेगी। जिसके बाद करीब डेढ़ माह पूर्व सीधी शहर के पडै़निया इलाके में शेमफोर्ड स्कूल के समीप किराए के मकान में अंकिता सिंह को डेढ़ वर्षीय बेटी के साथ रहने की व्यवस्था बनाई गई। पति सूरज सिंह द्वारा सीधी में रहने के दौरान अंकिता को बराबर खर्च भी नहीं दिया जा रहा था। जिससे वह परेशान रहती थी। उसके साथ काफी अमानवीय प्रताडऩा की जा रही थी। संगम सिंह ने आरोप लगाया कि सुनियोजित तरीके से मासूम नित्या सिंह का गला काटकर मौत के घाट उतार दिया गया और बहन अंकिता सिंह को भी जान से मारने के लिए गला काटा गया है।

दीवाल पर लिखा है महिला का बयान
जीवन और मौत से संघर्ष कर रही अंकिता सिंह ने अपने कमरे में घटना के दौरान लाल अक्षरों से अपना बयान दर्ज कर दिया था। अंकिता सिंह की लिखी इबारत में मेरे मौत के जिम्मेदार मेरे सास-ससुर, बड़ी ननद और मेरे पति सब हैं। यह इबारत बड़े अक्षरों में लिखा था। उसके नीचे छोटे अक्षरों में लिखा था सूरज आपका हर रोज सताना असहनीय पीड़ा है, पूरा परिवार मिलके मार रहे है मुझे। लाल रंग से लिखी उक्त इबारत खून से दर्ज हैं या लाल स्याही से इसकी जांच भी पुलिस द्वारा की जा रही है। बहरहाल अंकिता सिंह द्वारा जो दर्दनाक इबारत लिखी गई है उससे स्पष्ट है कि वह गंभीर यातना एवं प्रताडऩा के दौर से जूझ रही थी।

सिंगरौली से पहुंची एफएसएल टीम
पडै़निया में आज एक मासूम की गला काटकर हुई हत्या एवं महिला का गला कटने से गंभीर रूप से घायल होने की वारदात की विवेचना में मौके पर मौजूद साक्ष्यों को एकत्र करने के लिए सिंगरौली से एफएसएल टीम मौके पर पहुंची। टीम के सदस्यों द्वारा मौके पर मौजूद साक्ष्यों को काफी गहराई के साथ एकत्र किया गया। इसके अलावा घटना स्थल पर डॉग स्क्वाड की राधा भी पहुंची। उक्त डाग की विशेषता यह है कि वह स्मैल से आरोपी की पहचान सुनिश्चित करती है। पुलिस द्वारा डाग की मदद से आसपास के क्षेत्रों में काफी खोज का काम किया गया। पुलिस की विवेचना देर दोपहर तक अनवरत रूप से जारी रही।

इनका कहना है
मेरी बहन अंकिता सिंह को ससुराल में काफी प्रताडि़त किया जा रहा था। जिसको लेकर मायके पक्ष की ओर से कई बार समझाने का प्रयास किया गया लेकिन ससुराल पक्ष लगातार हिंसक होता रहा। भांजी की हत्या की गई और बहन के गले को भी जान से मारने की नियत से काटा गया है। यह मामला सीधे-सीधे हत्या से जुड़ा है।
संगम सिंह चंदेल, घायल महिला का भाई
पडै़निया में आज हुई वारदात में घटना स्थल पर ही बच्ची मृत हालत में मिली। वहीं महिला की हालत गंभीर होने से जिला अस्पताल सीधी से उपचार के लिए रीवा अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया है। पुलिस की विवेचना घटना को लेकर चल रही है।
अरविंद श्रीवास्तव, एएसपी सीधी

Next Post

धारा 40 एवं 92 के प्रकरणों में मिल रही तारीख पर तारीख

Sun Jun 23 , 2024
जिला पंचायत में वर्ष 2018-19 से चल रहा प्रकरण, अब तक नही हुआ निराकरण सिंगरौली : ग्राम पंचायत के सरपंच एवं सचिवों के खिलाफ जिला पंचायत में शिकायतों का प्रकरण चल रहा है। लेकिन ऐसे ग्राम पंचायत के सरपंच एवं सचिवों को जिला पंचायत से तारीख पर तारीख मिल रही […]

You May Like