नियमित योग उत्तम स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए है महत्वपूर्ण: डॉ.राजेश

० अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर छत्रसाल स्टेडियम में सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

नवभारत न्यूज

सीधी 21 जून। छत्रसाल स्टेडियम सहित जिले के विभिन्न स्थानों में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। जिला स्तरीय सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन छत्रसाल स्टेडियम सीधी में सांसद डॉ.राजेश मिश्रा के मुख्य आतिथ्य तथा विधायक सीधी श्रीमती रीती पाठक की अध्यक्षता में आयोजित हुआ।

सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू सिंह, कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी, पुलिस अधीक्षक डॉ.रविन्द्र वर्मा, जिपं सीईओ राहुल धोटे सहित अन्य अधिकारियों तथा बड़ी संख्या में युवाओं एवं विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में विभिन्न सामाजिक संगठनों ने भी अपनी भागीदारी निभाई। कार्यक्रम में योग प्रशिक्षकों द्वारा योग कराया गया तथा योग के महत्व एवं स्वस्थ जीवन में योग अनिवार्यता के संबंध में बताया गया। 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री निवास भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय योगाभ्यास कार्यक्रम का वर्चुअल माध्यम से सजीव प्रसारण किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव का उद्बोधन दिखाया एवं सुनाया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा श्रीअन्न संवर्धन अभियान का शुभारंभ किया गया। सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद डॉ.मिश्रा ने कहा कि योग के माध्यम से निरोग रहने के लिए हमारी शारीरिक दक्षता के साथ आहार का भी महत्व है। शरीर के स्वस्थ रहने के लिए अगर कोई रामबाण है तो वह है योग। अगर हम निरंतर योग करें तो शरीर निरोगी रहता है और बुद्धि प्रखर होती है। योग हमारी हजारों साल पुरानी विधा है। हमें प्रतिदिन योग करना चाहिए। आज वासुधैव कुटुंबकम के मूलमंत्र को साधते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे विश्व को योग माला में पिरोने का काम किया है। नियमित योग शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास के साथ उत्तम स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

विधायक सीधी श्रीमती रीती पाठक ने कहा कि आज हम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं। योग शरीर को निरोग बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। योग को अपनाकर अपने शरीर को स्वस्थ रखें। योग सिर्फ एक योगाभ्यास ही नहीं है बल्कि एक जीवन पद्धति भी है। आप सभी जिलेवासियों को योग दिवस की हार्दिक शुभकामनायें। योग सम्पूर्ण विश्व को भारत की ओर से एक उपहार है, यह स्वस्थ जीवन तथा मन और शरीर के बीच के सही संतुलन की कुंजी है। स्वस्थ शरीर से स्वस्थ विचारों का निर्माण होता है इसलिए रोगमुक्त रहने के लिए योग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में भारत का मान बढ़ाने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर संयुक्त राष्ट्र के माध्यम से संपूर्ण विश्व ने योग को अपनाया था। श्रीमती पाठक द्वारा जिलेवासियों से स्वस्थ एवं निरोगी काया के लिए योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की अपील की गई है।

००

इन्होंने भी कार्यक्रम में किया योगाभ्यास

इस अवसर पर जनपद पंचायत सीधी के अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह परिहार, अपर कलेक्टर राजेश शाही, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरविंद श्रीवास्तव, एसडीएम गोपदबनास नीलेश शर्मा सहित भाजपा जिलाध्यक्ष देवकुमार सिंह चौहान, पूर्व अध्यक्ष के.के. तिवारी, जनप्रतिनिधियों, बड़ी संख्या में युवाओं एवं विद्यार्थियों द्वारा सामूहिक योगाभ्यास किया गया।

०००००००००००००००

Next Post

सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में शामिल हुए कैबिनेट मंत्री काश्यप 

Fri Jun 21 , 2024
नवभारत न्यूज रतलाम। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को रतलाम के बरबड़ विधायक सभागृह में जिला स्तरीय कार्यक्रम के अंतर्गत सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम मंत्री चैतन्य काश्यप उपस्थित थे। कार्यक्रम में मंत्री चैतन्य काश्यप, भाजपा […]

You May Like