विलुप्त हो चली चिडिय़ा कभी हमारे घरों में रहा करती थीं विश्व गौरैया दिवस:20 मार्च

 

नवभारत न्यूज

खंडवा। मकान के छज्जे,खिडक़ी तो कभी खुले आंगन में फुदकती गौरैया हम सब ने देखी है। उनका कलरव सुनकर हम बड़े हुए हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों में अचानक गौरैया गायब सी हो गई है, अब वो इतनी आसानी से नहीं दिखती। हम सब ने तो गौरैया के हमारे आस-पास से चले जाने पर गौर नहीं किया है, लेकिन एक युवा ने गौरैया की इस अनुपस्थिति को भांप लिया है।

अपने छोटे से आकार वाले खूबसूरत पक्षी चिडिय़ा या गौरैया का कभी इंसान के घरों में बसेरा हुआ करता था और बच्चे बचपन से इसे देखते बड़े हुआ करते थे। अब स्थिति बदल गई है। गौरैया के अस्तित्व पर छाए संकट के बादलों ने इसकी संख्या काफी कम कर दी है।

ऐसा आप भी करें

20 मार्च आज वल्र्ड गौरेया दिवस है। गौरैया चिडिय़ा धीरे-धीरे विलुप्त होने को है। घर-आंगनों में चहलकदमी करने वाली यह अद्भुत चिडिय़ा अब कहीं दिखाई नहीं देती। इसके बिना आंगन भी सूने लगते हैं। चिडिय़ा को बचाने या फिर जो बची हैं उन्हें संरक्षित करने के लिए कुछ लोगों ने बीड़ा उठाया हुआ है।

दस साल की

मेहनत का नतीजा

एक पर्यावरण प्रेमी खंडवा के दादाजी वार्ड निवासी मुकेश काले ने 10 साल की मेहनत से अपने छत पर टेरेस गार्डन तैयार किया है। अपने घर की छत पर एक लोहे के एंगल पर पक्षी घर भी बनवाया और उसमें दाना पानी रखने हेतु सुविधा की छत में भी पानी की व्यवस्था की,छायादार जगह बनाकर वहां पानी के बर्तन भर कर रखे। पक्षियों के लिए चना,चावल,ज्वार,गेंहूं आदि जो भी घर में उपलब्ध हो उस चारे की व्यवस्था छत पर की।

कलरव आज भी बरकरार

सुबह आंखें खुलते ही घर की छत पर और आस-पास गौरेया, मैना व अन्य पक्षियों की चहक मन को मोह लेती है। घरों के बाहर फुदकती गौरेया बच्चों सहित बड़ों को भी अपनी ओर आकर्षित करती है। गर्मियों में घरों के आसपास इनकी चहचहाहट बनी रहे, इसके लिए जरूरी है कि लोग पक्षियों से प्रेम करें और उनका विशेष ख्याल रखें।

 

ऐसे बना उनका अपना घर

 

कुछ ही सालों में गौरैया चिडिय़ा ने घोसला बनानाकर अण्डे दिए। अब उनके छत के गार्डन में कई पक्षियों ने घोंसला बना रखा है। भूख प्यास से भटक रहे पक्षी उसमें आराम से बैठकर अपनी भूख और प्यास मिटाते हैं। पौधे लगा रखे हैं, जिससे पक्षियों को उनके घर जैसा एहसाह हो और वह वहां अपना घोंसला भी बना सके।

Next Post

कलेक्टर व एसपी ने रात में देखे चैक पोस्ट

Tue Mar 19 , 2024
ग्वालियर। आज रात्रि कलेक्टर ग्वालियर श्रीमती रूचिका चौहान एवं पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने लोकसभा चुनावों को दृष्टिगत रखते हुए जिले में बनाए गए अंतर जिला और अंतर थाना चेक पोस्ट को चेक किया गया। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने निरावली, लक्ष्मणगढ़, विक्की फैक्ट्री, और नयागांव (पनिहार) चेक पोस्ट नाकों […]

You May Like