वित्तीय और पूंजी बाजार क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ वित्त मंत्री की बजट पूर्व चर्चा

नयी दिल्ली 20 जून (वार्ता) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरूवार को यहां आम बजट 2024-25 की तैयारियों के मद्देनजर वित्तीय और पूंजी बाजार क्षेत्र के प्रमुख विशेषज्ञों के साथ बजट-पूर्व चर्चा की।

वित्त मंत्रालय ने एक्स पर यह जानकारी देते हुये कहा कि इस बैठक में देश के वित्तीय और पूंजी बाजार क्षेत्र के प्रमुख विशेषज्ञों ने अपने सुझाव दिये और विचार रखे।
वित्त मंत्री ने इस बैठक की अध्यक्षता की।
यह बजट पूर्व दूसरी बैठक थी।

बैठक में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी, वित्त सचिव; आर्थिक मामलों, राजस्व, वित्तीय सेवाओं और कॉरपोरेट मामलों के विभागों के सचिव दिपम सचिव और भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार भी शामिल हुए।

उल्लेखनीय है कि आम चुनाव में मद्देनजर इसबार फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया गया था।
आम चुनाव के बाद अब फिर से श्रीमती सीतारमण को वित्त मंत्रालय का कार्यभार मिला है और वे अब पूर्ण बजट की तैयारियां शुरू कर दी।

नव निर्वाचित 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होने जा रहा है।
यह सत्र तीन जुलाई तक चलेगा जिसमें शुरू में पहले लोक सभा के लिए निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलायी जाएगी और उसके बाद लोक सभा अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा।

इस सत्र में नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ, स्पीकर के चुनाव, राष्ट्रपति का अभिभाषण और उस पर चर्चा होगी।
राज्यसभा का 264वां सत्र 27 जून से शुरू होगा और तीन जुलाई तक चलेगा।

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि संसद का यह सत्र दो चरणों में संपन्न हो सकता है।
इसका दूसरा 22 जुलाई से 9 अगस्त तक का हो सकता है तथा इसी दौरान वित्त मंत्री बजट पेश करेंगी और इस पर चर्चा कर इसे पारित कराया जायेगा क्योंकि सरकार के पास अभी 31 अगस्त तक व्यय के लिए संसद की मंजूरी है।
सरकार के लिए उससे पहले बजट को पारित कराना वैधानिक रूप से आवश्यक होगा।

Next Post

एमएसपी में वृद्धि से किसानों के जीवन में खुशहाली का नया अध्याय आरंभ होगा- यादव

Thu Jun 20 , 2024
भोपाल, 20 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा विपणन सत्र 2024-25 के लिए सभी आवश्यक खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि को मंजूरी देने से किसानों को बड़ी आर्थिक मदद मिलेगी और उनके […]

You May Like