विजयवर्गीय ने अधिकारियों से की वन टू वन चर्चा

प्रत्येक विभाग प्रमुख को पौधारोपण के संबंध में दिये निर्देश
जिले में 51 लाख पौधों के रोपण की तैयारियों की समीक्षा बैठक

इंदौर: जिले में 51 लाख पौधो के रोपण के संबंध में तैयारियों, पौधों की उपलब्धता एवं विभागवार की जा रही तैयारियों की समीक्षा बैठक मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने रेसीडेन्सी सभाकक्ष में ली. बैठक में उन्होंने प्रत्येक विभाग द्वारा लक्ष्यानुसार पौधों के रोपण के लिए तैयारियों, पौधों की उपलब्धता के संबंध में विभागवार समीक्षा की.बैठक में श्री विजयवर्गीय ने वन विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, नगर निगम, आईडीए, उद्यानिकी, कृषि एवं शहरी विकास अभिकरण, उद्योग विभाग सहित अन्य विभाग द्वारा पौधारोपण के लक्ष्य और तैयारियों तथा पौधों की उपलब्धता के संबंध में विभागीय अधिकारीगण से वन टू वन चर्चा की. वन विभाग की कार्य योजना की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि निर्धारित ऊंचाई के पौधों का रोपण किया जाए.

वन विभाग वानिकी, फलदार पौधों के साथ सागौन रूट सूट का भी रोपण करें. उन्होंने निर्देश दिए कि इंदौर में 51 लाख पौधों के रोपण के महा अभियान के लिए व्यापक स्तर पर जन जागरण करते हुए सकारात्मक वातावरण का निर्माण करते हुए जनप्रतिनिधिगण, सामाजिक संगठनों, विभिन्न समाजों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधि, आमजन, विद्यार्थियों, युवाओं, महिला मंडलों आदि की सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित कराते हुए पर्यावरण संरक्षण के इस पुनीत कार्य में सहभागिता सुनिश्चित कराई जाए. बैठक में महापौर पुष्यमित्र भार्गव, कलेक्टर आशीष सिंह, नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सिद्धार्थ जैन, एडीएम सपना लोवंशी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

वन विभाग को 20 लाख का लक्ष्यम
वन विभाग को 20 लाख पौधों के रोपण के लिए तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए. इन्दौर विकास प्राधिकरण की पौधारोपण तैयारियों की समीक्षा करते हुए उन्हें 5 लाख पौधों के रोपण की तैयारी और आमजन को अभियान से जोड़ने के लिए व्यापक प्रयास करने संबंधी निर्देश दिए. नगर निगम इन्दौर को 15 लाख पौधों के रोपण की तैयारी के साथ आमजन, सामाजिक संगठनों, युवाओं, विद्यार्थियों आदि को जोड़कर व्यापक स्तर पर कार्य करने संबंधी निर्देश दिए. बैठक में श्री विजयवर्गीय ने जिले में ग्रीन बेल्ट की खाली पड़ी जमीन पर वृहद स्तरीय पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए.

समय सीमा में करें तैयारी महापौर
बैठक में महापौर भार्गव ने प्रत्येक पौधारोपण स्थल की जियो मैपिंग करते हुए आवश्यक तैयारियां समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए. बैठक में वन मंडलाधिकारी महेन्द्र सिंह सोलंकी तथा एमआईसी सदस्य राजेन्द्र राठौड़ सहित अन्य विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे

Next Post

सरई कोलयार्ड के विरोध में मुखर होने लगे रहवासी

Sat Jun 15 , 2024
सरई के प्लेटफॉर्म 2 पर शुरू हुआ कोयले का डम्पिंग , रेलवे विभाग की मनमानी से लोगों में बढ़ रही भारी नाराजगी, कांग्रेसी एवं ओबीसी महासंघ ने सौंपा ज्ञापन सिंगरौली : सरई रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म नम्बर 2 पर कोलयार्ड बनाये जाने का विरोध शुरू हो गया है। स्थानीय रहवासियों ने […]

You May Like