गरीब और जरूरतमंदों को मिले दुधारू पशु प्रदाय योजना का लाभ: पटेल

भोपाल, 13 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री दुधारू पशु प्रदाय योजना का लाभ ग़रीब और ज़रूरतमंदों को मिले। हितग्राहियों के चिन्हांकन में उनकी आर्थिक स्थिति का विशेष ध्यान रखा जाए। पशुपालकों को पशु प्रदान करते समय अच्छी नस्ल के स्वस्थ पशु प्रदान करे। उन्हें पशुओं के रख-रखाव आदि की जानकारी दे।

श्री पटेल ने यह निर्देश राजभवन में आयोजित पशुपालन एवं डेयरी विकास विभाग की समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि दुधारु पशु प्रदाय योजना के अंतर्गत पशुपालकों के लिए दुग्ध संग्रहण की विशेष व्यवस्था बनाए। उन्होंने दुधारू पशु प्रदाय योजना के तहत प्राप्त लक्ष्य तथा उपलब्धि, बजट एवं आगामी प्रस्तावों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि योजना के लक्ष्य को आवश्यकतानुसार बढ़ाएं और उसे प्राप्त करने का भरसक प्रयास करें। उन्होंने बैगा, भारिया, सहरिया जनजाति क्षेत्रों में पशुप्रदाय योजना की विगत और वर्तमान स्थिति की तुलनात्मक समीक्षा की। उन्होंने इस दौरान वरिष्ठ अधिकारियों से पशु प्रदाय के लिए पात्रता निर्धारण, पशु चयन और वितरण की समस्त प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी ली।

राजभवन के जवाहर खण्ड में आयोजित बैठक में जनजातीय प्रकोष्ठ के अध्यक्ष दीपक खाण्डेकर, राज्यपाल के प्रमुख सचिव मुकेश चन्द गुप्ता, पशुपालन एवं डेयरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव गुलशन बामरा, राज्यपाल के अपर सचिव उमाकांत भार्गव, राज्यपाल के विधि अधिकारी उमेश श्रीवास्तव, संचालक पशु पालन एवं डेयरी विकास और संबंधित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Next Post

अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकनपत्र दाखिले की प्रक्रिया शुक्रवार से

Thu Jun 13 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email भोपाल, 13 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव संबंधी अधिसूचना शुक्रवार को जारी होने के साथ ही नामांकनपत्र दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार नामांकनपत्र भरने का […]

You May Like