संभागायुक्त श्री दीपक सिंह ने इन्दौर शहर में वायु गुणवत्ता सुधार संबंधित एक्शन प्लान मॉनिटरिंग की बैठक ली

*छोटे-बड़े होटलों के तन्दूर में कोयले के उपयोग और उससे होने वाले पर्यावरण प्रदूषण हेतु जन जागरण अभियान संचालित किये जाने के दिए निर्देश*

—-

*ग्रीन वेस्ट कलेक्शन हेतु क्षेत्रों का चिन्हांकन करते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए*

—-

*प्रत्येक पेट्रोल पम्प पर अनिवार्य रूप से पीयूसी जांच केन्द्र स्थापित किये जाए, 2 माह की समय सीमा दी*

इंदौर, 12 जून 2024

राष्ट्रीय हरित अधिकरण नई दिल्ली के आदेशानुसार नॉन अटेन्मेंट सिटी इंदौर की वायु गुणवत्ता सुधार लाने की दृष्टि से एक्शन प्लान मॉनिटरिंग बैठक आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता संभागायुक्त श्री दीपक सिंह ने की। बैठक में कलेक्टर श्री आशीष सिंह सहित म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड इंदौर के अधिकारीगण एवं अन्य विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे। बैठक में संभागायुक्त श्री सिंह ने कहा कि इंदौर में वायु प्रदूषण कंट्रोल हेतु मॉनिटरिंग, जन जागरूकता के लिए विशेष प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने प्रदूषण नियंत्रण के विभिन्न घटकों पर अलग-अलग स्तर पर कार्य करने के निर्देश दिए तथा व्यवस्थित रणनीति के साथ आमजन की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए कार्य को बेहतर तरीके से क्रियान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रदूषण के विभिन्न घटकों इंडस्ट्रीज, वाहन, धूल मिट्टी आदि से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रित करने संबंधित आवश्यक गतिविधियों और कार्यवाही संबंधी निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रदूषण नियंत्रण हेतु जिन भी मानकों पर कार्य करने की आवश्यकता है उन पर बेहतर रणनीति के साथ कार्य किया जाए। इसके लिए चरणबद्ध एक्शन प्लान तैयार करें। बैठक में इंदौर नगर में विभिन्न स्थानों पर प्रदूषण जांच के लिए स्थापित पाइंटों की नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने पीएम 10, पर्यावरण प्रदूषण की दृष्टि से गुड डे एवं बेड डे की स्थिति की समीक्षा की।

श्री सिंह ने निर्देश दिए कि उद्योग विभाग, नगर निगम एवं प्रदूषण बोर्ड आदि के अधिकारी मिलकर बेहतर कार्य हेतु प्लानिंग तैयार करें। निर्माण वेस्ट से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण को रोकने, भट्टी फ्री शहर अभियान का संचालन करते हुए व्यापक जन जागरूकता के लिए विशेष प्रयास किये जाए। छोटे-बड़े होटलों में तंदूर में कोयले के उपयोग और उससे होने वाले पर्यावरण प्रदूषण के लिए जन जागरण करते हुए कोयले के उपयोग को कम करने के लिए व्यापक प्रयास किये जाए। इन्दौर नगर में माय साइकिल अभियान के प्रसार को वृद्धि दिलाए जाने हेतु स्कूल कॉलेज तथा सामाजिक स्तर पर व्यापक प्रयास किये जाए। ग्रीन वेस्ट कलेक्शन हेतु क्षेत्रों का चिन्हांकन करते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।

बैठक में संभागायुक्त श्री सिंह ने पीयूसी जांच केंद्रों की स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि इंदौर क्षेत्र की सीमा में स्थित पेट्रोल पम्पों पर अनिवार्य रूप से पीयूसी जांच सेंटर स्थापित किए जाए। पीयूसी सेन्टरों की नियमित जांच की जाए तथा कमर्शियल वाहनों के पीयूसी सर्टिफिकेट की जांच के लिए विशेष अभियान संचालित किया जाए। इसमें विभिन्न विभाग सहभागिता करेंगे। इस कार्य के लिए पेट्रोल कंपनियां आगे आए। कंपनियां अनिवार्य रूप से उनसे संबंधित पम्पों पर पीयूसी जांच मशीनें स्थापित कराए तथा वाहन चालकों को उसके महत्व के प्रति जागरूक करें। श्री सिंह ने निर्देश दिए कि 2 माह के भीतर प्रत्येक पम्पों पर अनिवार्य रूप से पीयूसी जांच केन्द्र की स्थापना सुनिश्चित की जाए। निर्देशों की अवहेलना करने वालों पर कोताही करें। साथ ही नवीन पेट्रोल पम्पों पर अनिवार्य रूप से पीयूसी जांच सेंटर पंप संचालन के साथ ही स्थापित हो। इसके लिए परिवहन, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, यातायात विभाग एवं पेट्रोल कंपनियां संयुक्त प्रयास करें। श्री सिंह ने निर्देश दिए कि ग्रीन एनर्जी परिवहन के व्यापक प्रसार और जागरूकता के लिए विशेष प्रयास किये जाने की आवश्यकता है।

बैठक में श्री सिंह ने ईवी चार्जिंग सेंटर स्थापना, सिग्नलिंग सिस्टम एवं आरएलवीडी सिस्टम की समीक्षा की। मल्टी लेवल पार्किंग के महत्व के लिए जन जागरूकता प्रयासों को बल देने की बात कही। बैठक में इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम, इंदौर में गैस पाइप लाइन के माध्यम से ईंधन उपलब्धता की प्रगति सहित अन्य बिंदुओं पर विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने इंदौर नगर में प्रदूषण नियंत्रण हेतु किये जाने वाले प्रयासों और जन जागरूकता के लिए किये जाने वाले प्रयासों के संबंध में अपने विचार व्यक्त किये। बैठक में म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड इंदौर, नगर निगम इंदौर, पुलिस, परिवहन, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण एवं अवंतिका गैस लिमिटेड, रिलायंस सहित अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधि गण उपस्थित थे। बैठक में कंपनी प्रतिनिधियों द्वारा भी प्रेजेंटेशन के माध्यम से किये जा रहे प्रयासों की जानकारी साझा की।

Next Post

इंदौर में फायर सेफ्टी नॉर्म्स को लेकर सांघी मोटर्स एवं रेफल टावर्स सील

Wed Jun 12 , 2024
इंदौर : कलेक्टर आशीष सिंह पिछले दो दिनों में दे चुके थे सघन कार्यवाही के संकेत, एसडीएम घनश्याम धनगर ने बताया कि फायर सेफ्टी को लेकर शहर में इमारतों की सघन जांच शुरू की गई आज  सांघी मोटर्स और रेफल टावर सील किए, प्रशासन और निगम ने कराए सभी ऑफिस […]

You May Like