कलेक्टर कार्यालय में आज से नई व्यवस्था के साथ शुरू होगी जनसुनवाई

अधिकारियों से मिलने के लिए नहीं करना होगा आवेदकों को इंतजार

अधिकारियों के कक्ष में आवेदक सीधे पहुंचकर बता सकेंगे अपनी समस्याएं

इंदौर: इंदौर में 11 जून से नई व्यवस्था और नये स्वरूप में कलेक्टर कार्यालय में जनसुनवाई प्रारंभ होगी. इस नई व्यवस्था के तहत सुनवाई की विकेन्द्रीकृत व्यवस्था की गई है. अधिकारियों से मिलने के लिए आवेदकों को कतार में नहीं लगना होगा तथा उन्हें इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा। अधिकारियों के कक्ष में आवेदक सीधे पहुंचकर अपनी समस्याएं बता सकेंगे। अधिकारी इन समस्याओं का टीप अंकित करते हुये त्वरित और सकारात्मक निराकरण सुनिश्चित करेंगे। आवेदनों की निराकरण की कलेक्टर हर सप्ताह मानिटरिंग करेंगे.
यह जानकारी आज यहां कलेक्टर श्री आशीष सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक में दी गई. बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर सपना लोवंशी, रोशन राय, राजेन्द्र सिंह रघुवंशी तथा निशा डामोर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे. बैठक में कलेक्टर आशीष सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जनसुनवाई में सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक अनिवार्य रूप से अपने-अपने कक्षों में मौजूद रहें. आवेदकों की समस्याओं को गम्भीरता और संवेदनशीलता के साथ सुने। समस्याओं का तत्काल एवं सकारात्मक निराकरण सुनिश्चित करें. निराकरण की टीप आवेदक के आवेदन पर लिखे. इसकी एंट्री निर्धारित पोर्टल पर भी करें. उन्होंने कहा कि निराकरण की मेरे द्वारा हर सप्ताह समीक्षा की जायेगी। मैं हर जन सुनवाई में कोर्ट रूम में मौजूद रहूगा और ऐसे आवेदक जिनकी अधिकारियों द्वारा सुनवाई नहीं हुई है उन्हें में सुनूंगा. अधिकारियों द्वारा समस्याओं के निराकरण में लापरवाही पाये जाने पर सख्त कार्रवाई की जायेगी.

फूटपाथों को अतिक्रमण मुक्त करने विशेष मुहिम
कलेक्टर आशीष सिंह ने निर्देश दिये है कि शहर में यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए फूटपाथों को अतिक्रमण से मुक्त किया जाये. इसके लिए विशेष मुहिम चलायी जाये. मुहिम के दौरान फूटपाथ पर बोर्ड, सामग्री आदि रखकर अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए फूटपाथ को अतिक्रमण मुक्त किया जाये. उन्होने बताया कि इस कार्रवाई के लिए एसडीएम, पुलिस और नगर निगम का संयुक्त विशेष दल बनाया जायेगा. प्रतिदिन कार्रवाई और मॉनिटरिंग के लिए एसडीएम वार जवाबदारी तय की जा रही है.

बार और पब को समय पर बंद कराने रोज मॉनिटरिंग
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि बार और पब को प्रतिदिन निर्धारित समय पर रात्रि 12 बजे अनिवार्य रूप से बंद कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये. निर्धारित समय के पश्चात बार और पब खुले रखने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करें. उन्होंने बताया कि इंदौर में निर्धारित समय पर बार और पब बंद कराने की मॉनिटरिंग के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है। इसके तहत निर्धारित समय पर बार और पब बंद कराने की मॉनिटरिंग लाइव फीड के माध्यम से की जायेगी. इसके लिए एक से दो सप्ताह में विशेष कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जा रहा है. सभी बार और पब संचालकों को लाइव फीड देना अनिवार्य होगा. मॉनिटरिंग के लिए ्रढ्ढ तकनीक की मदद भी ली जायेगी.

Next Post

कमरे से निकली भगवान गणेश, मां वाग्देवी, पार्वती की प्रतिमाएं

Tue Jun 11 , 2024
भोजशाला में एएसआई का सर्वे जारी प्रतिमाओं की वीडियोग्राफी भी की धार: भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के सर्वे के 80वें दिन सीढ़ियों के नीचे बंद कमरे से भगवान गणेश, मां वाग्देवी, मां पार्वती, हनुमानजी व अन्य देवी प्रतिमाएं और सनातनी आकृतियों वाले शंख-चक्र, शिखर समेत करीब 79 अवशेष […]

You May Like