सडक़ तक सजाया करोबार

किसी भी इलाके को नहीं बख्श रहे अतिक्रमणकारी

जबलपुर: शहर के बाजारों को व्यवस्थित करने में नगर प्रशासन द्वारा कोई रूचि नहीं दिखाई जा रही है। शहर में मौजूद ज्यादातर इलाकों के  बाजार की दुकानें मुख्य सडक़ तक बढ़ चुकी हैं जिसके कारण इन बाजारों में पहुंचने वाले ग्राहकों को यहां काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन बाजारों के क्षेत्र में पहुंचते ही एक-एक कदम चलना मुश्किल हो जाता है। जिन फुटकर व्यापारियों के पास स्वंय की दुकाने नहीं हैं वे सडक़ में दुकान लगा रहे है, दूसरी ओर जिन व्यापारियों के पास अपनी लाखों रूपयों की दुकाने हैं वह भी अपनी दुकानों का सामान सडक़ में रखकर व्यापार कर रहे है। जिसके चलते फुटपॉथ एवं सडक़ किनारे होने वाले कार्य अब सीधा सडक़ पर किये जा रहे हैं। दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों से आने वाले ग्राहक पार्किंग की व्यवस्था ना होने के कारण अपने-अपने वाहन मुख्य मार्ग पर ही लगाकर चलते बनते हैं।
मार्के ट अनेक समस्या एक
तमाम आदेश निर्देश के बाद भी नगर प्रशासन की आंखों के सामने अतिक्रमणकारी हावी हैं। शहर के मुकादम गंज, तुलाराम चौक, कमरचंद चौक, अंधेरदेव, मालवीय चौक,त्रिपुरी चौक एवं अन्य इलाकों के मार्केट के हालात भी अराजक हो चले हैं। यह सब मार्केट शहर के अलग-अलग इलाकों में मौजूद है किंतु इन सब की समस्या सिर्फ एक ही है। दुकान मालिकों द्वारा अपनी हद बढ़ा लेना और आम जन के लिए पार्किंग ना देकर परेशानी का सबक बनना। जगह-जगह अतिक्रमणकारी बकायदा फुटपॉथ पर दुकान लगाए हैं और सडक़ तक समान सजाए हुये हैं। इसके चलते नगर को जाम जैसी समस्या से मुक्ति नहीं मिल पा रही है। वही आमजन को आवागमन में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
कार्रवाई होती बेअसर
नगर प्रशासन द्वारा कई बार इन अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई भी की जाती है परन्तु कार्रवाई के कुछ घंटों बाद स्थिति जस की तस हो जाती है। यह अवैध अतिक्रमणकारी अपनी जगह पर काबिज हो जाते हैं। जिसके चलते प्रशासन की कार्रवाई पर कई बार सवाल भी खड़े हो जाते हैं। दुकानों के बाहर सडक़ तक सामान एवं गाडिय़ों की अस्त व्यस्त पार्किं ग के चलते शहर की छवि धुमिल हो रही है।
इनका कहना है
नगर निगम द्वारा समय समय पर करवाई की जाती है । हाल ही में कछपुरा ब्रिज पूरी तरीके से अतिक्रमण मुक्त किया गया है । शहर के अन्य मार्केट इलाकों पर भी करवाई करेंगे एवं अतिक्रमण से मुक्त करेंगे ।
दिनेश प्रताप सिंह , बाजार अधिकारी, ननि

Next Post

कृषक की भूमि पर भाजपा नेता कर रहा कब्जा

Tue Jun 11 , 2024
जबलपुर: शहपुरा भिटौनी में रहने वाले कृषक की भूमि पर भाजपा नेता द्वारा कब्जा कर रहा है। साथ ही परिवार को धमकाया जा रहा है। जिससे परिवार दहशत में आ गया है। मामले की शिकायत पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर पीडि़त ने की है। जानकारी के मुताबिक डॉ. राजकुमार जैन, शशांक […]

You May Like