मोदी के शपथ समारोह में अतिथियों के स्वागत को तैयार है राष्ट्रपति भवन प्रांगण

नई दिल्ली, 08 जून (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी मंत्रिपरिषद में शामिल किये जाने वाले सदस्यों को रविवार को शपथ दिलाने के लिये मंच सज गया है ।

राष्ट्रपति दौपदी मुर्मु श्री मोदी को कल शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन प्रांगण में शपथ दिलायेंगी। लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का रिकार्ड दोहराने जा रहे श्री मोदी का इस बार का शपथ ग्रहण समारोह 2024 के उनके पहले दो शपथ-ग्रहण कार्यक्रमों की तरह ही ऐतिहासिक और भव्य होने जा रहे हैं।

समारोह में कई पड़ोसी देशों के शासनाध्यक्षों और राष्ट्राध्यक्षों के और देश के विभिन्न क्षेत्रों के लब्ध प्रतिष्ठित व्यक्तियों के साथ कुल आठ हजार आमंत्रित लोगों के शामिल होने की संभावना है।

समारोह के मंच और अतिथियों के लिये बैठने के मंच की साज सज्जा के बारे में राष्ट्रपति भवन की ओर से शनिवार को एक वीडियो जारी किया गया, जिसमें श्रमिक वहां कुर्सियां लगाने, लाल-जाजिम बिछाने और परिसर की साज सज्जा को अंतिम रूप देने में लगे थे।

प्रधानमंत्री कार्यालय की विज्ञप्ति के अनुसार श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उप राष्ट्रपति अहमद अफिफ, बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने इस समारोह में पधारने के निमंत्रण स्वीकार किये हैं।

श्रीमती शेख हसीना शनिवार दोपहर को ही यहां आ गयी थीं। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया।

विज्ञप्ति के अनुसार ये नेता शपथ समारोह के उपरांत शाम को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति मुर्मु की ओर से आयोजित रात्रि भोज में भी शामिल होंगे। सरकार का कहना है कि श्री मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिये नेताओं की यात्रा भारत की ओर से अपनी ‘पड़ोसी पहले’ नीति और ‘सागर’ दृष्टिकोण को प्रदान की गई सर्वोच्च प्राथमिकता के अनुरूप है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस समारोह के लिये आमंत्रण किस सोच विचार के साथ भेजे गये हैं इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उसकी एक बानगी पहली लोको पायलट सुरेखा यादव हैं। रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि यादव उन 10 लोको पायलटों में शामिल हैं, जिन्हें नयी दिल्ली में शपथ ग्रहण समारोह के लिये आमंत्रित किया गया है। वह सोलापुर और मुंबई में सीएसएमटी के बीच चलने वाली सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस की पहली महिला लोको पायलट हैं।

इस बीच, दिल्ली पुलिस ने नौ जून के कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये कड़े कदम उठाये हैं। दिल्ली पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, कार्यक्रम के लिये बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी है।

राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिये अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियां तैनात की जा रही हैं। इसके अलावा एनएसजी कमांडो, ड्रोन और इस मेगा इवेंट के लिये राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा में स्नाइपर भी तैनात रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) संसदीय दल का नेता चुना गया और राजग के घटक दलों की ओर से श्री मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिये सर्वसम्मत समर्थन का पत्र राष्ट्रपति को सौंपा गया।

राष्ट्रपति ने श्री मोदी और नयी मंत्रिपरिषद के शपथ दिलाने के लिये रविवार शाम के समय की स्वीकृति प्रदान की है।

Next Post

बरसाती नाले की जमीन पर अतिक्रमण कर हो रहा अवैध निर्माण क्षेत्र लोगों में आक्रोश पनप रहा

Sat Jun 8 , 2024
-जागरुक नागरिक बोले निर्माण नहीं रुका तो बारिश में घरों में घुसेगा पानी   नीमच। शहर में इन दिनों सरकारी जमीनों पर भूमाफिय़ाओं की गिद्ध नजर लगी हुई है। इस क्रम में महीने दर महीने शहर दो प्रमुख बडे बरसाती नालों की चौड़ाई कम होती जा रही हैं। एक तरफ […]

You May Like