डॉग बाइट के शिकार हो रहे शहरवासी

अमला बैठा बधियाकरण के इंतजार में, नागरिक हो रहे परेशान

शाजापुर:नगर में लगातार डाग बाइट की घटनाएं बढ़ रही है. लेकिन इसका त्वरीत निराकरण नहीं हो पा रहा है. नगर पालिका प्रशासन बधियाकरण होने के बाद स्थिति नियंत्रण में आने की बात कह रहा है. हालांकि ये कब तक होगा समय किसी को पता नहीं है. इधर शहरवासियों का खासकर बच्चों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है.
आए दिन लोग श्वानों का शिकार भी हो रहे हैं. सबसे ज्यादा परेशानी छोटे बच्चों को हो रही हैं. यदि वे सडक़ पर निकले और श्वान उन पर हमला कर देते हैं. ऐसे में या तो श्वान उन्हें काट लेते हैं या वे भागने के चक्कर में घायल हो जाते हैं.

कुछ दिनों पहले ही राजनगर में रहने वाले पुरुषोत्तम गामी की पोतियां कोचिंग से लौट रही थी. इसी दौरान आवारा श्वान उनके पीछे काटने के लिए दौड़ पड़े. इसके चलते तीन बालिकाओं में से दो तो आगे निकलकर घर मेें चली गई, लेकिन सबसे पीछे तीसरी बालिका आर्शी गामी श्वान से बचकर भागते हुए गिर गई. इससे उसके दोनों पैर जख्मी हो गए. घटना का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है. जिसमें दिख रहा है कि कैसे बालिकाएं अपने आप को स्ट्रीट डॉग से बचाकर भाग रही है. वहीं दूसरा सीसीटीवी फुटेज आदित्य नगर वार्ड क्रमांक 27 गली नंबर 3 का है जहां एक गाय के बछड़े पर कई श्वान हमला कर रहे हैं. वहीं कुत्तों ने गाय के बछड़े को गंभीर घायल भी कर दिया है. इस तरह की घटनाएं लगातार सामने आने के बाद भी नपा प्रशासन बेबस नजर आ रहा है. जिसका नुकसान नगरवासियों को उठाना पड़ रहा है.

इस समस्या का नहीं है कोई उपाय
नगर की ऐसी कोई गली या मोहल्ला नहीं है जहा आवारा श्वान लोगों के लिए परेशानी न बन रहे हैं. नगर में से ही प्रतिदिन 2 से 3 लोग डॉग बाइट के शिकार हो रहे हैं. डॉग बाइट के लगातार बढ़ रहे मामलों को नियंत्रित करने के प्रावधान ही नहीं हैं. स्थानीय प्रशासन श्वानों को नहीं पकड़ रहा है. जानकारी के अनुसार यदि कोई श्वान पागल हो जाता है तो उसे पकड़ा जा सकता हैं, लेकिन दूसरे किसी श्वान को नहीं पकड़ा जा सकता है. बताया जाता है कि नगर पालिका द्वारा स्ट्रीट डाग के बधियाकरण के लिए जबलपुर के एनजीओ को ठेका दिया गया है. 15 दिन पहले ठेका दिया गया और पुराने नगर पालिका भवन को श्वानों के बधियाकरण के लिए नियत किया गया. साथ ही यहां पर व्यवस्था भी जुटाई जाने लगीए लेकिन संबंधित एनजीओ द्वारा अभी तक भी एग्रीमेंट नहीं किया गया हैं. ऐसे में कब टीम यहां आएगी और कब काम शुरू करेगी इसका जवाब किसी के पास नहीं है. हालांकि जवाबदार एक सप्ताह में काम शुरू होने की बात जरूर कह रहे हैं.

इनका कहना है
डॉग बाइट की बढ़ती घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए स्ट्रीट डॉग के बधियाकरण करने के लिए जबलपुर के एनजीओ को ठेका दिया गया है. अभी एनजीओ से एग्रीमेंट नहीं हुआ है. एग्रीमेंट के बाद करीब एक सप्ताह में एनजीओ काम प्रारंभ करेगा.
– मधु सक्सेना, सीएमओ नगर पालिका शाजापुर

Next Post

सुनसान इलाके में लोगों से करते थे लूटपाट

Mon Mar 18 , 2024
तेजाजी नगर पुलिस ने 24 घंटे में किया लूट का पर्दाफाश चार आरोपियों को किया गिरफ्तार, लूट का सामान जब्त इंदौर: सुनसान इलाके में लोगों से लूटपाट करने वाले चार शातिर बदमाश को तेजाजी नगर पुलिस को गिरफ्तार किया है. ट्रामा सेन्टर हॉस्पिटल खण्डवा रोड़ पर अज्ञात बदमाशों ने फरियादी […]

You May Like