व्यापक स्तर पर चल रहा मिट्टी हटाने का काम भोजशाला में एएसआई का सर्वे जारी बढ़ी अधिकारी-कर्मचारियों की संख्या

धार. भोजशाला में सर्वेक्षण चल रहा हैं. आज सर्वे का 73वां दिन हैं।

भोजशाला सहित 50 मीटर की परिधि में सर्वे किया जा रहा है. एएसआई टीम के 15 अधिकारी, कर्मचारी, 42 मजदूरों व पक्षकारों की मौजूदगी में सर्वे चल रहा हैं, पिछले दो दिनों से अधिकारियों के साथ ही मजदूरों की संख्या बढ़ाई गई है. इसी कारण मिट्टी हटाने का पूरे परिसर में लगातार काम हो रहा है.

टीम के सदस्यों ने सर्वे के बिंदुओं के तहत काम करते हुए मिट्टी हटाने के दौरान एक बड़ा आकृति वाला पत्थर मिला था. हिंदू पक्ष ने इसे मंदिर के शिखर का आधार भाग होने का दावा किया है. साथ ही एक और बड़ा पाषाण अवशेष भी मिला, इसकी अभी सफाई होनी बाकी है. इसके बाद यह स्पष्ट होगा कि इस पर क्या आकृति अंकित है. गर्भगृह के उत्तरी भाग में खुदाई करके मिट्टी हटाने का कार्य व्यापक स्तर पर किया गया. शिखर के विभिन्न भागों का एक आधार स्तंभ है, जिसे एएसआई की टीम ने सुरक्षित कर लिया है. अब इसका अध्ययन किया जाएगा. वहीं एक पत्थर पाया गया. इस पर मिट्टी काफी जमी हुई थी, इसलिए पत्थर के बारे में विवरण स्पष्ट रूप से प्राप्त नहीं हो पाया. इसकी सफाई कराई जाएगी.

Next Post

अजीश अली बने इंडियन ओपन ऑफ सर्फिंग के नए चैंपियन

Sun Jun 2 , 2024
मंगलुरु, 02 जून (वार्ता) पिछले साल पेरिस ओलंपिक क्वालीफायर में भाग लेने वाले तमिलनाडु के सर्फर अजीश अली इंडियन ओपन ऑफ़ सर्फिंग के नये चैंपियन बने हैं। टूर्नामेंट के पांचवें संस्करण में तमिलनाडु के सर्फर्स ने सभी चार श्रेणियों ( पुरुष ओपन, महिला ओपन, ग्रोम्स बॉयज़ और अंडर -16 और […]

You May Like