बंगाल में हिंसा के बीच शाम पांच बजे तक 70 फीसदी मतदान

कोलकाता, 01 जून (वार्ता) लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में पश्चिम बंगाल की नौ संसदीय सीटों पर वोटिंग के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा हुई और इसके बावजूद शनिवार को शाम पांच बजे तक 1,63,40,365 मतदाताओं में से अनुमानित 69.89 प्रतिशत ने मताधिकार का प्रयोग किया।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार बारासात में 71.80 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि बशीरहाट में 76.56 प्रतिशत, डायमंड हार्बर में 72.87 प्रतिशत, दमदम में 67.60 प्रतिशत, जादवपुर में 70.41 प्रतिशत, जॉयनगर में 73.44 प्रतिशत, मथुरापुर में 74.13 प्रतिशत, कोलकाता उत्तर में 59.23 प्रतिशत और कोलकाता दक्षिण में 60.88 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। वहीं बारानगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में शाम पांच बजे तक 66.70 प्रतिशत वोटिंग हुयी।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दक्षिण कोलकाता के भवानीपुर में मित्रा इंस्टीट्यूशन स्कूल मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। बूथ में प्रवेश करने से पहले उन्होंने अपने आस-पास के सभी लोगों को धन्यवाद दिया और वोट डालने के बाद उन्होंने जीत का संकेत दिखाया।

इस चरण में सबसे अधिक 2667 शिकायतें दर्ज की गईं, जिसमें बशीरहाट में 902 और डायमंड हार्बर में 675 शिकायतें दर्ज की गईं।

सुबह से ही विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों से मतदान केंद्रों के बाहर छिटपुट हिंसा और विभिन्न बूथों पर मतदान एजेंटों को भगाने की कोशिशों की खबरें आती रही, जिसमें संदेशखली सबसे ज्यादा प्रभावित रहा। लगभग सभी निर्वाचन क्षेत्रों से छिटपुट हिंसा की खबरें आईं और कथित तौर पर तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों ने विपक्षी उम्मीदवारों को बूथों पर जाने से रोका। भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने एक्स पोस्ट में कहा, “डायमंड हार्बर – 141 कैमरे, मथुरापुर – 131 कैमरे, जॉयनगर – 90 कैमरे और जादवपुर – 60 कैमरे में वेब कास्टिंग कैमरे खराब होने की शिकायतें कीं। चुनाव आयोग और बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को हस्तक्षेप करना चाहिए। मतदान प्रक्रिया को तब तक रोकना चाहिए, जब तक यह सुनिश्चित नहीं हो जाता कि कैमरे फिर से काम कर रहे हैं।”

पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस ने भी चुनाव आयोग को एक पत्र लिखकर तृणमूल कांग्रेस पर बड़े पैमाने पर गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है। हिंसाग्रस्त संदेशखली से खबरें आई हैं कि कल रात बरमाजुर में मतदाताओं को डराने की कोशिश की गई, जहां महिलाओं ने एकजुट होकर गांव की रखवाली की और समूहों में मतदान करने का फैसला किया। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि चेहरे ढके अज्ञात बदमाशों ने ग्रामीणों पर हमला किया और उन्हें बसीरहाट लोकसभा क्षेत्र के लिए वोट न डालने की धमकी दी। संदेशखली के अगरहाटी में एक महिला राज्य पुलिस द्वारा कथित तौर पर पीटे जाने के बाद घायल हो गई, लेकिन पुलिस ने इससे इनकार करते हुए कहा कि वह गिर गई और घायल हो गई। स्थानीय ग्रामीणों ने घायल महिला को अस्पताल पहुंचाया।

बशीरहाट से भाजपा उम्मीदवार रेखा पात्रा ने आरोप लगाया कि राज्य पुलिस सत्तारूढ़ तृणमूल के लिए काम कर रही है। आरएएफ और केंद्रीय सशस्त्र बल मौके पर पहुंचे और एकत्रित लोगों को तितर-बितर किया। बसंत राजमार्ग पर संदेशखाली के अंतर्गत राजबाड़ी में पुलिस और ग्रामीणों ने एक-दूसरे पर हमला करने का आरोप लगाया। सूत्रों ने बताया कि पुलिस ने आक्रोशित ग्रामीणों को तितर-बितर करने के लिए लाठियां भांजी और आंसू गैस के गोले दागे। बारानगर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा उम्मीदवार सजल घोष के मुख्य चुनाव एजेंट कौस्तव बागची ने आरोप लगाया कि उत्तर कोलकाता लोकसभा सीट के लिए बोनहुगली हाई स्कूल मतदान केंद्र पर दो एजेंट होने चाहिए, लेकिन एक एजेंट को बाहर निकाल दिया गया। उन्होंने चुनाव आयोग (ईसीआई) से शिकायत की। विधानसभा उम्मीदवार सजल घोष ने आरोप लगाया कि बारानगर में भाजपा कार्यालय में तृणमूल ने तोड़फोड़ की। उन्होंने कहा कि एक भाजपा समर्थक घायल हो गया।

उन्होंने सवाल किया कि क्या यह शांतिपूर्ण मतदान है। उन्होंने सुरक्षाकर्मियों तथा चुनाव पैनल पर आंखें मूंदने का आरोप लगाया और कहा कि केंद्रीय बल अप्रभावी हैं।

बारानगर विधानसभा उपचुनाव सीट के अंतर्गत बीकेसी कॉलेज में माकपा उम्मीदवार तन्मय भट्टाचार्य और तृणमूल के स्थानीय पार्षद के बीच हाथापाई हुई, जिन्होंने आरोप लगाया कि माकपा नेता ने उन पर हमला किया था और उन्होंने अपना बचाव किया।

श्री भट्टाचार्य ने आरोप लगाया कि उन्हें मतदान केंद्र पर जाने से रोका गया।

कोलकाता उत्तर से भाजपा उम्मीदवार तापस रॉय को बोबाजार के लेबुतला में मतदान केंद्र पर जाने से रोका गया।

माकपा के पूर्व राज्य सचिव सूर्यकांत मिश्रा की बेटी रोसेनरा मिश्रा को कोलकाता दक्षिण के अंतर्गत आइस स्केटिंग रिंक मतदान केंद्र पर जाने से रोका गया। वह माकपा उम्मीदवार सायरा शाह हलीम की मतदान एजेंट थीं। बाद में हस्तक्षेप करके सुनिश्चित किया कि उनका एजेंट अपनी सीट पर बैठ जाए।

भांगड़ से भी तृणमूल और आईएसएफ के समर्थकों के बीच हिंसा की खबर मिली। भांगड़ के अंतर्गत सतुलिया तृणमूल कार्यालय में कथित आईएसएफ समर्थकों ने तोड़फोड़ की, जहां कल रात बम विस्फोट की खबर मिली और एक जिंदा बम बरामद किया गया।

डायमंड हार्बर से माकपा उम्मीदवार प्रतिकुर रहमान ने आरोप लगाया कि मतदान केंद्र पर माकपा उम्मीदवार की ओर से बैठाया गया एक फर्जी एजेंट पाया गया।

उन्होंने आरोप लगाया कि वह तृणमूल का एजेंट था और पूछताछ करने पर वह भाग गया। उन्होंने आरोप लगाया कि पीठासीन अधिकारी पक्षपातपूर्ण खेल खेल रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य में नौ लोकसभा सीटों के साथ-साथ बारानगर विधानसभा उपचुनाव के लिए भी मतदान हो रहा है।

 

Next Post

भोपाल गैस त्रासदी पीड़ित ई-केवायसी करवाकर आयुष्मान कार्ड प्राप्त करें

Sat Jun 1 , 2024
भोपाल, 01 जून (वार्ता) गैस राहत एवं पुनर्वास विभाग द्वारा गैस पीड़ितों को आयुष्मान पोर्टल से ई-केवायसी कराने के बाद कार्ड वितरित किये जा रहे हैं। आधिकारिक जानकारी के अनुसार 31 मई की स्थिति में 23 हजार 296 में से 13 हजार 383 गैस त्रासदी पीड़ित आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर […]

You May Like