4 किलोमीटर का महाकाल सवारी मार्ग चौड़ा होगा

उज्जैन:4 जून को आचार संहिता हटने के बाद शहर में चौड़ीकरण के कई कार्य शुरू होंगे। जिसमें सवारी मार्ग को चौड़ा करने का प्रस्ताव भी शामिल हैं। महाकाल की सवारी निकलने के दौरान 4 किलोमीटर के मार्ग को अब एक जैसा किया जाएगा। जहां अधिक संकरा मार्ग है वहां चौड़ा किया जाएगा। इसके लिए स्मार्ट सिटी ने प्लान बनाना शुरू कर दिया है। अभी इस पूरे मार्ग की प्रारंभिक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर भोपाल भेजा है। वहीं अब डीपीआर के लिए इस मार्ग का सर्वे चल रहा है।

स्मार्ट सिटी के अधीक्षण यंत्री नीरज पांडे ने बताया इस पूरे सवारी मार्ग का चौड़ीकरण मास्टर प्लान के हिसाब से होगा। इसमें कहीं पर यह मार्ग 9 मीटर तो कहीं पर 12 मीटर और कहीं पर 18 मीटर तक चौड़ा होगा। इसके लिए टीम सर्वे कर रही है और डीपीआर बनाने का काम चल रहा है। इस पूरे मार्ग में देखा जाए तो संकरा मार्ग गुदरी चौराहे से शुरू हो जाता है। यहाँ से लेकर बक्शी बाजार होते हुए रामघाट मार्ग के हनुमान मंदिर तक मार्ग संकरा रामघाट मार्ग, पान दरीबा से हरसिद्धि घाटी मार्ग बहुत संकरा है। यहां भीड़ पर नियंत्रण करना बड़ा मुश्किल होता है।

इसके बाद रामानुज कोट से लेकर गणगौर दरवाजे तक तो सडक़ ठीक ठाक है। लेकिन मास्टर प्लान के हिसाब से यहाँ भी सडक़ की चौड़ाई कुछ बढ़ाई जा सकती है, वहीं कार्तिक चौक क्षेत्र में तो पहले चौड़ीकरण हो चुका है। यहां पर भी मास्टर प्लान के हिसाब से सडक़ चौड़ी की जाएगी। इसके बाद ढाबा रोड से लेकर तेलीवाड़ा तक नदी जाने वाले मार्ग का चौड़ीकरण होना ही है। इसके अलावा तेलीवाड़ा से कंठाल तक मार्ग का चौड़ीकरण मास्टर प्लान के हिसाब से होगा। वहीं पटनी बाजार से गुदरी चौराहे तक का चौड़ीकरण सवारी मार्ग के चौड़ीकरण के अंतर्गत होना हैं। इस प्रकार पूरा सवारी मार्ग सिंहस्थ के पहले चौड़ा और सुंदर बनाया जाएगा।

Next Post

चंबल में टीआई को ट्रैक्टर-ट्रॉली से कुचलने की कोशिश

Fri May 31 , 2024
मुरैना में पत्थर के अवैध परिवहन पर कार्रवाई करने पहुंचे थे, हालत गंभीर मुरैना:मुरैना में टीआई को ट्रैक्टर से कुचलने की कोशिश की गई जिसमें वे गंभीर रूप से घायल हो गए। जिला अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें ग्वालियर रेफर किया गया है।सीएसपी राकेश गुप्ता ने बताया कि […]

You May Like