हर्ष राज के हत्यारों के खिलाफ हो कठोरतम कार्रवाई-अभाविप

नयी दिल्ली 29 मई (वार्ता) अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने पटना विश्वविद्यालय से संबद्ध बिहार नेशनल कॉलेज में अध्ययनरत छात्र हर्ष राज की हत्या मामले में कठोरतम कार्रवाई की मांग की है।

 

अभाविप ने बुधवार को कहा कि वह वामपंथी छात्र संगठन अखिल भारतीय छात्र संघ (आइसा) के गुंडे द्वारा पीट-पीटकर हर्ष की हत्या किए जाने के कृत्य की निंदा करती है और इस प्रकरण की निष्पक्ष जांच करा सभी दोषियों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई की मांग करती है। अभाविप ने कहा कि देश में निरंतर घटित हो रहीं ऐसी घटनाओं से यह स्पष्ट है कि वामपंथी छात्र संगठन किस प्रकार से दुर्दांत गुंडों का आश्रय बना हुआ है। हर्ष राज की हत्या के विरोध में विद्यार्थी परिषद ने बिहार के विभिन्न जिलों में प्रदर्शन कर कार्रवाई की माँग की है।

 

अभाविप ने कहा कि शैक्षिक माहौल को दूषित बनाने में आइसा तथा स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) जैसे वामपंथी छात्र संगठनों की प्रमुख भूमिका लगातार सामने आ रही है। आइसा के पदाधिकारियों द्वारा इस घटना को लेकर चंदन की प्राथमिक सदस्यता रद्द करने की बात सामने आई है, किंतु जिस कुत्सित मानसिकता को लेकर कार्यकर्ता ने हत्या की ऐसी मानसिकता और विचार को पोषित करने का कार्य तेज़ी से इन वामपंथी संगठनों द्वारा ही किया जा रहा है। ऐसे में किसी एक की प्राथमिक सदस्यता रद्द करने से ऐसी गतिविधियों पर रोक नहीं लगने वाली है अपितु ऐसे छात्र संगठनों पर भी लगाम लगाए जाने की आवश्यकता है।

 

अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने इस घटना की निंदा करते हुए कहा,”पटना विश्वविद्यालय के छात्र की इस निर्ममता के साथ हत्या किए जाने का कृत्य बेहद शर्मनाक है।अभाविप इस प्रकरण में संलिप्त आइसा छात्र संगठन के कार्यकर्ता के विरुद्ध कठोरमत कार्रवाई करने की मांग करती है। वामपंथी छात्र संगठनों द्वारा केरल से लेकर बिहार तक इस तरह के कई प्रकरण सामने आ रहे हैं। ऐसे में इन वामपंथी संगठनों की संगठनात्मक कार्यशैली एवं पद्धति की वास्तविकता सामने आ गई है। अभाविप मृतक छात्र के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट करती है।‌ वामपंथियों को शैक्षणिक परिसरों से दूर रखकर ही छात्रों को सुरक्षित रखा जा सकता है।”

Next Post

चलित प्रयोगशाला की स्थानीय स्तर पर हो जीपीएस ट्रैकिंग

Thu May 30 , 2024
संभागायुक्त द्वारा खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के कार्यों की समीक्षा इंदौर: संभागायुक्त दीपक सिंह ने आज खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के कार्यों की समीक्षा की. बैठक में इंदौर संभाग के सभी ज़िलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा खाद्य सुरक्षा अधिकारी शामिल हुए.संभागायुक्त दीपक सिंह ने बैठक […]

You May Like