जिले में अब तक समर्थन मूल्य पर हुई 1092434 क्विंटल गेंहू की खरीद

नवभारत न्यूज
रीवा, 29 मई, जिले में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में एक अप्रैल से सहकारी समितियों द्वारा समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीद की जा रही है. अधिकांश खरीदी केन्द्रों में गेंहू की खरीद लगभग पूरी हो गई है. अब कुछ ही खरीदी केन्द्रों में गेंहू की आवक हो रही है. इस संबंध में प्रभारी जिला आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि जिले में 29 मई तक 24020 किसानों से 1092434 क्विंटल गेंहू की खरीद अब तक की गयी है. इसके लिए किसानों को 262 करोड़ 18 लाख 43 हजार की राशि मंजूर की गयी है. उपार्जित गेंहू का सुरक्षित भण्डारण कराया जा रहा है. अब तक खरीदे गये गेंहू में से 1059244 क्विंटल गेंहू का परिवहन किया जा चुका है.

अब तक किसानों के बैंक खाते में 205 करोड़ 90 लाख 69 हजार 102 रूपये की राशि का भुगतान किया जा चुका है. गेंहू खरीदी के लिए अब तक 27463 किसानों ने स्लॉट बुक किये हैं. शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर गेंहू खरीद की अंतिम तिथि 25 जून तक बढ़ा दी गई है.

समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 25 जून तक
जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का उपार्जन किया जा रहा है. समर्थन मूल्य में गेंहू उपार्जन के लिए अंतिम तिथि 31 मई निर्धारित की गई थी. बड़ी संख्या में पंजीकृत किसानों के शेष रहने के कारण शासन ने गेंहू खरीद की अंतिम तिथि में वृद्धि की है. अब निर्धारित खरीदी केन्द्रों में 25 जून तक गेंहू की खरीद की जाएगी. शेष बचे पंजीकृत किसान अपनी सुविधा के अनुसार स्लॉट बुक करके समर्थन मूल्य में गेंहू उपार्जन का लाभ उठा सकते हैं. शासन द्वारा जारी निर्देश के अनुसार जिन खरीदी केन्द्रों में गेंहू की आवक नहीं हो रही है उन्हें जिला उपार्जन समिति से अनुमोदन के बाद बंद किया जा सकता है जो खरीदी केन्द्र कृषि उपज मण्डी में संचालित हैं उन्हें 25 जून तक संचालित किया जाए. यदि किसी मण्डी में उपार्जन केन्द्र नहीं हैं तो आसपास की समिति से आवश्यकता होने पर उपार्जन केन्द्र मण्डी में स्थानांतरित किया जा सकता है.

प्रत्येक विकासखण्ड में कम से कम एक खरीदी केन्द्र 25 जून तक संचालित करें. इसे गोदाम स्तर अथवा ऐसे स्थान पर संचालित करें जहाँ वर्षा से बचाव की पूरी व्यवस्था हो.

Next Post

छिंदवाड़ा मामले को लेकर यादव के जांच के निर्देश

Wed May 29 , 2024
भोपाल, 29 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने छिंदवाड़ा में हुए सामूहिक हत्याकांड के मामले को लेकर जांच के निर्देश देते हुए मौके पर मंत्री श्रीमती संपतिया उइके को भेजा है। डॉ यादव ने कहा कि ऐसी घटनाएं सभी को झकझोर देती हैं। इस घटना की जांच […]

You May Like