मुरैना स्टेशन पर वंदे भारत से वेल्डिंग बेल्ट ट्यूमर टकराया, तेज़ धमाका, जनहानि नहीं हुई

ग्वालियर/मुरैना: देश की सबसे आधुनिक ट्रेन वंदे भारत बड़े हादसे से बच गई. मुरैना स्टेशन के पास वंदे भारत से वेल्डिंग बेल्ट ट्यूमर टकरा गया. इसके टकराने के बाद वंदे भारत में तेज धमाका हुआ. धमाका होते ही यात्रियों में हड़कंप मच गया. घटना की जानकारी मिलते ही बड़े अफसर मौके पर पहुंच गए. वंदे भारत मुरैना स्टेशन के पास करीब 40 मिनट खड़ी रही. यह हादसा तब हुआ, जब ट्रेन ग्वालियर से निजामुद्दीन की ओर जा रही थी. वंदे भारत अपने तय समय से रानी कमलापति रेवले स्टेशन से सुबह 5:40 बजे रवाना हुई. इसके बाद 8:48 बजे पर झांसी से रवाना हुई और 9:48 बजे ग्वालियर पहुंची.

ट्रेन यहां से 9:50 बजे रवाना हुई और 20 मिनट बाद मुरैना रेलवे स्टेशन पर वेल्डिंग बेल्ट ट्यूमर से टकरा गई. उसके टकराते ही एक जोरदार धमाका हुआ और ट्रेन रुक गई. इस धमाके से ट्रेन में बैठे लोगों के बीच हड़कंप मच गया. यात्रियों को कुछ समझ नहीं आया कि क्या हुआ. उनके होश उड़ गए. इस बीच मुरैना स्टेशन पर मौजूद रेलवे अधिकारी और रेलवे पुलिस तत्काल मौके पर पहुंचे.
मौके पर पहुंचे तकनीकी स्टाफ ने पूरी ट्रेन की जांच करना शुरू कर दिया. थोड़ी देर बाद उन्हें वेल्डिंग बेल्ट ट्यूमर दिखाई दिया. उन्होंने उसे हटाया और पूरी गाड़ी की जांच की. तकनीकी स्टाफ ने हर वो जगह जांच की जहां उन्हें गड़बड़ी का अंदेशा था. इस वजह से ट्रेन को उसी जगह 40 मिनट खड़ा किया गया. तकनीकी स्टाफ जब संतुष्ट हो गया कि अब आगे कोई गड़बड़ी नहीं होगी, तब जाकर ट्रेन को आगरा के लिए रवाना किया गया.
रेलवे करेगा घटना की जांच
इस घटना को लेकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि वंदे भारत के ट्रेक पर वेल्डिंग का काम करते वक्त किसी ने ट्यूमर को वहीं छोड़ दिया होगा. यह ट्यूमर काफी वजनी होता है. इसी वजह से जैसे ही वह वंदे भारत से टकराया तो धमाका हुआ. सूत्रों का कहना है कि अब रेलवे इस मामले की जांच करेगा कि आखिर वेल्डिंग बेल्ट ट्यूमर ट्रेक पर आया कैसे. रेलवे अधिकारी फिलहाल और पता कर रहे हैं.

इनका कहना है
मुरैना स्टेशन पर ट्रेन की पटरी के बीचों बीच गैस कटर मशीन लगी थी, उसी समय वन्दे भारत ट्रेन वहाँ से निकल रही थी कि गैस कटर मशीन ट्रेन में लटके हेंगर से टकरा गई। इसमे किसी की लापरवाही नही है। कभी कभी ट्रेन से गाय भैंस भी टकरा जाती है तो भी ऐसा होता है। वन्दे भारत ट्रेन को मुरैना स्टेशन पर 40 मिनट तक रोका गया ।
–एस. के. सिंह
सीनियर सेक्शन इंजीनियर
(एस.एस.ई.मुरैना)
———
टेक्निकल खराबी के कारण वन्दे भारत ट्रेन को 57 मिनिट मुरैना स्टेशन पर रोका गयान अगर इसमे किसी रेल कर्मचारी की लापरवाही सामने आती है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कारवाही की जाएगी।
–मनोज कुमार सिंह
पीआरओ रेल्वे

Next Post

कॉंग्रेस से बीजेपी में आए इंदौर के बहुचर्चित नेता अक्षय बम व उनके पिता कॉंति बम को मिली अग्रिम जमानत

Wed May 29 , 2024
कॉंग्रेस से बीजेपी में आए इंदौर के बहुचर्चित नेता अक्षय बम व उनके पिता कॉंति बम को मिली अग्रिम जमानत Total 0 Shares Facebook 0 Tweet 0 Mail 0 WhatsApp 0

You May Like