नवतपा के पहले ही दिन तपा शहर, 45.5 पहुंचा तापमान, गर्मी से बचाव के जतन में जुटे जिलेवासी

शाजापुर, 25 मई. नवतपा के 9 दिनों में गर्मी क्या कहर बरपाएगी इसका अंदाजा पहले ही दिन जिलेवासियों को हो गया. शनिवार को अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री तक पहुंच गया. भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग दिनभर जतन करते दिखाई दिए. तो बाजारों में भी लोग न के बराबर नजर आए.

मई माह में गर्मी का असर ज्यादा ही रहता है. इसी माह 25 मई से नवतपा की शुरूआत होती है और 2 जून तक भीषण गर्मी का दौर जारी रहता है. मौसम विभाग के अनुसार 9 दिनों तक तापमान 45 डिग्री से अधिक ही रहेगा. इस दौरान आसमान पर बादल तो छाएंगे लेकिन तापमान वैसा ही बना रहेगा. इस दौरान तेज आंधी चलने की भी संभावना है. लेकिन बारिश की कोई संभावना नहीं है. इन दिनों जिले भर में गर्मी की मार पड़ रही है और तापमान 45 डिग्री से अधिक बना हुआ है.

बाजारों में पसरा सन्नाटा

गर्मी का असर बाजारों में भी देखने को मिल रहा है. शनिवार को ही सुबह बाजार खुले जरूर, लेकिन गर्मी की वजह से व्यापारी अपने प्रतिष्ठान बंद कर चले गए. इसके बाद शाम को जब गर्मी से थोड़ी राहत मिली उसके बाद बाजारों में भी चहल-पहल देखने को मिली. जबकि दोपहर में नगर के सभी बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ था जिससे दोपहर के समय पड़ रही मौसम की मार का अंदाजा लगाया जा सकता है.

गर्मी में आपूर्ति बनाए रखने के लिए पानी का लिया सहारा

बिजली के सुचारू प्रवाह के लिए अर्थिंग जरूरी होता हैए जिसमें पानी की जरूरत होती है. लेकिन भीषण गर्मी की वजह से कई जगह पानी का लेवल नीचे जा चुका है. जिसके चलते ट्रांसफार्मर या विद्युत के अन्य संसाधनों में आग लगने की संभावना ज्यादा रहती है. जिसके चलते शनिवार को बिजली कंपनी द्वारा अर्थिंग बनाए रखने के लिए ट्रांसफार्मरों के नीचे टेंकरों से पानी डाला गया. ताकि बिजली आपूर्ति बनी रहे और लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े.

 

चार दिन ऐसे ही रहेंगे मौसम के हाल…

 

मौसम विशेषज्ञ सत्येंद्र धनोतिया ने बताया कि अभी तापमान 45 से अधिक ही बना रहेगा, जो फिलहाल कम नहीं होगा. उन्होंने बताया कि नवतपा में बारिश की कोई संभावना नहीं है और 2 जून तक भीषण गर्मी का क्रम जारी रहेगा. उन्होंने बताया कि इसके बाद मौसम परिवर्तन की संभावना है और 4 जून को बारिश हो सकती है.

Next Post

अहमदाबाद के तीर्थयात्री पर्यटक की मांडू भ्रमण के दौरान मौत

Sat May 25 , 2024
मांडू । अहमदाबाद से आए जैन तीर्थ यात्री और पर्यटक की हार्ट अटैक से मौत हो गई। घटना शनिवार सुबह 11 बजे की है। ऐतिहासिक रूपमती महल के नीचे क्षेत्र में अचानक पर्यटक की तबीयत बिगड़ी। पर्यटक के परिवार को मांडू के अस्पताल की खराब स्थिति की जानकारी मिलने के […]

You May Like