अब तक समर्थन मूल्य पर हुई 1046565 क्विंटल गेंहू की खरीद

नवभारत न्यूज

रीवा, 23 मई, जिले के किसान अपनी उपज लेकर खरीदी केन्द्रो में पहुंच रहे है. 31 मई तक समर्थन मूल्य पर खरीदी की जायेगी. इस बार जिले के अधिकांश केन्द्रो में बहुत कम गेंहू की खरीदी हुई है. जबकि कुछ केन्द्रो में ज्यादा हुई है. आखिर ऐसा क्यों हुआ यह जांच का विषय है.

गेंहू की खरीदी तो हो रही है लेकिन उठाव नही हो पा रहा है. परिवहन न होने के कारण गेंहू खरीदी केन्द्रो में ही बाहर रखा हुआ है. कलेक्टर के निर्देश के बाद भी परिवहन में तेजी नही आ रही है. परिवहनकर्ताओं द्वारा लापरवाही बरती जा रही है. जिले में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में एक अप्रैल से सहकारी समितियों द्वारा समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीद की जा रही है. इस संबंध में प्रभारी जिला आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि जिले में 23 मई तक 22772 किसानों से 1046565 क्विंटल गेंहू की खरीद अब तक की गयी है. इसके लिए किसानों को 251 करोड़ 17 लाख 57 हजार की राशि मंजूर की गयी है. उपार्जित गेंहू का सुरक्षित भण्डारण कराया जा रहा है. अब तक खरीदे गये गेंहू में से 958956 क्विंटल गेंहू का परिवहन किया जा चुका है. अब तक किसानों के बैंक खाते में 179 करोड़ 41 लाख 17 हजार 325 रूपये की राशि का भुगतान किया जा चुका है. गेंहू खरीदी के लिए अब तक 26772 किसानों ने स्लॉट बुक किये हैं. समय कुछ दिन का है उसके बाद खरीदी बंद कर दी जायेगी. शासन द्वारा खरीदी का समय बढ़ाया गया है. हालाकि कई खरीदी केन्द्रो में गेंहू नही पहुंच रहा है.

Next Post

प्रसूता ने सडक़ पर दिया बच्चे को जन्म

Thu May 23 , 2024
पति का आरोप-स्टाफ ने नहीं किया भर्ती, नीमच जिला अस्पताल के बाहर हुई डिलीवरी   नीमच। नीमच में एक गर्भवती ने जिला चिकित्सालय के बाहर ही बच्चे को जन्म दे दिया। फिर डिलीवरी की जानकारी मिलने पर स्टाफ ने महिला को अस्पताल में भर्ती कराया। वहीं महिला के पति का […]

You May Like