सतना-मैहर जिले के बाद अब रीवा में मिली अफीम की अवैध खेती

गेंहू और प्याज की फसल के बीच पकड़ी गई अफीम की खेती
2380 पौधे अफीम के लगे हुए थे, लगभग 20 लाख बताई गई कीमत
नवभारत न्यूज
रीवा, 15 मार्च, सतना और मैहर के बाद रीवा जिले के गढ़ थाना अन्तर्गत ग्राम करहिया में अफीम की खेती करने का मामला सामने आया. शुक्रवार को मुखबिर से मिली सूचना के बाद पुलिस ने छापामार कार्यवाही की. जहां गेंहू एवं प्याज के खत में अफीम के 2380 पौधे लगे पाये गये. जिसकी कीमत लगभग 20 लाख आकी गई है. दो आरोपी पकड़े गये, जिनके खिलाफ एनडीपीएस की धारा 8 एवं 18 के तहत प्रकरण दर्ज कर मामले को विवचेना में लिया गया है.
शुक्रवार को थाना प्रभारी गढ़ विकास कपीस को सूचना मिली कि ग्राम करहिया मे गेंहू एवं प्याज के खेत में अफीम के पौधे लगे हुए है. जिसके बाद पूरे मामले की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई. इसके बाद दलबल के साथ मौके पर पहुंचे. जहां गेंहू एवं प्याज के खेत के बीच में मादक पदार्थ अफीम की फसल लगी पाई गई. जिसके बाद खेत की घेराबंदी की गई और 2380 पौधे अफीम के डोडा सहित जिसका कुल वजन 100 किलो ग्राम पाया गया. लगभग 20 लाख रूपये कीमत बताई गई है. आरोपी कमलेश पिता केदार लोनिया निवासी करहिया एवं राकेश पिता केदार लोनिया को पकड़ कर पूंछताछ की गई. आरोपियों ने बड़े शातिर तरीके से खेत के बीच में अफीम के पौधे लगाये थे. आरोपियों के खिलाफ एनडीपीएस की धारा 8 एवं 18 के तहत प्रकरण दर्ज कर मामले की विवेचना की जा रही है. इस संबंध में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक लाल ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर अफीम के पेड़ जप्त किये गये है और आरोपियों को पकड़ा गया है. जिनके खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया गया है. 2380 अफीम के पौधे जप्त किये गये है.
विंध्य में अफीम की खेती
विंध्य क्षेत्र में अभी तक अफीम की खेती अवैध रूप से नही मिलती थी, केवल गांजे के पेड़ पकड़े जाते थे. लेकिन अब अफीम के पेड़ मिलने लगे है. रीवा के पहले अमरपाटन फिर बदेरा थान क्षेत्र में लहलहा रही अफीम की खेती पकड़ी गई थी. इसके बाद नागौद क्षेत्र अन्तर्गत जसो थाना क्षेत्र के जादवपुर में 3000 अफीम के पौधे जप्त किये गये और एक दिन बाद रीवा के गढ़ में अफीम की खेती पकड़ी गई. नशे के रूप में विंध्य पहले से ही संवेदनशील था. लेकिन जिस तरह से अफीम की खेती मिल रही है उससे पुलिस अफसरो के भी होश उड़ गये है. यहां गांजा के अवैध बिक्री के साथ गांजे के पेड़ हमेशा जप्त होते रहे है. लेकिन अफीम की अवैध खेती का मामला इस समय सुर्खियो में है.

Next Post

मध्यप्रदेश की छह ऐतिहासिक धरोहरें यूनेस्को अस्थायी सूची में हुई शामिल

Fri Mar 15 , 2024
भोपाल,  संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक तथा सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने मध्यप्रदेश के छह दर्शनीय स्थलों को अपनी अस्थायी सूची में शामिल किया है। ये दर्शनीय स्थल ग्वालियर किला, धमनार का ऐतिहासिक समूह, भोजेश्वर महादेव मंदिर-भोजपुर, चंबल घाटी के रॉक कला स्थल, खूनी भंडारा, बुरहानपुर एवं रामनगर और मंडला का गोंड […]

You May Like