सुविधा बनी लोगों के लिए आफत

शहर की सडक़ों पर ई रिक्शा का जमावड़ा, लग रहा जाम
 
जबलपुर: लोगों की सुविधाओं के लिए शहर में दौड़ रहे ऑटो और ई-रिक्शा के कारण अब लोगों की आफत बन गई है। जिसमें खास तौर पर यह देखा जा रहा है कि ई- रिक्शा की तादाद कुछ ज्यादा ही शहर में बढ़ गई है। जिसके कारण शहर के यातायात में भी बहुत फर्क पड़ा है, जिसमें सबसे ज्यादा असर बाजारों की यातायात व्यवस्था पर पड़ रहा है। हर तरफ बाजार में ई- रिक्शा ही नजर आ रहे हैं। जिसके कारण आवागमन करने वाले लोगों को काफी समस्याएं होती हैं और कई बार बाजार में ट्रैफिक जाम भी लग जाता है। इसके अलावा शहर की सडक़ों पर दिखने वाले इन ऑटो और ई-रिक्शा का भी बहुत अधिक महत्व माना जाता है। लेकिन अब लोगों की सुविधाओं के लिए शहर में इन साधनों की संख्या इतनी अधिक बढ़ गई है कि प्रत्येक चौराहा पर ऑटो चालकों की धमाचौकड़ी देखने को मिलती है तो बाजारों के अंदर गलियों में ई- रिक्शा चालक अपनी मनमानी करते हुए नजर आते हैं।

बाजारों में लग जाती हैं कतारें
आकार में छोटे और तीन पहिया वाहन होने के कारण ई- रिक्शा चालक आसानी से बाजारों में प्रवेश कर जाते हैं और यहां पर पैदल घूमने वाली सवारियों को बैठने के चक्कर में बाजार पर धमा चौकड़ी करते हुए नजऱ आते हैं। कभी-कभी तो यह अपनी मनमानी पर उतारू भी हो जाते हैं। जिसमें यह बीच सडक़ों पर ही ई- रिक्शा रोक देते हैं जिसके कारण बाजारों में ट्रैफिक जाम की स्थिति निर्मित हो जाती है। वहीं जब बाजार में अत्यधिक भीड़ रहती है तो ई- रिक्शा वाहनों की कतारें अलग ही लोगों को देखने मिलती है।
रोजाना बढ़ रही संख्या, होगी परेशानी
पहले सडक़ों पर साइकिल ई- रिक्शा चला करते थे जिस पर लोग सवारी करके बाजारों और घरों पर आया- जाया करते थे। लेकिन अब आधुनिक युग में साइकिल रिक्शा का चलन बंद होता हुआ नजर आ रहा है और ई- रिक्शा का चलन बढ़ता जा रहा है।  जिससे लोगों को सुविधा भी हो रही है,लेकिन इस सुविधा के कारण अब राहगीरों के अंदर परेशानियां भी देखने को मिल रही है। जिसमें मुख्य तौर पर ई-रिक्शा का चलन इतना ज्यादा बढ़ गया है कि पूरे शहर में सिर्फ ई- रिक्शा ही नजर आते हैं। अगर इनकी संख्या में ऐसे ही बढ़ोतरी होती रही तो आगे आने वाले दिनों में लोगों को काफी समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं और इससे यातायात पर भी बहुत गहरा असर पड़ेगा।

Next Post

अवैध हथियार के साथ पकड़ाए 2 आरोपी

Sun May 19 , 2024
इंदौर:क्राइम ब्रांच की कार्यवाही में अवैध आर्म्स के साथ 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. आरोपियो के कब्जे से 2 खटकेदार चाकू जब्त किए गए.क्राइम ब्रांच की पुलिस टीम द्वारा लगातार अवैध हथियारों की खरीद फरोख्त करने वाले आरोपियों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई की जा रही है. इसी अनुक्रम […]

You May Like