जेल के उनके सीसीटीवी फुटेज प्रधानमंत्री कार्यालय भेजे जाते थे: केजरीवाल

अमृतसर 17 मई (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि जेल में बैरक के बाहर उनकी निगरानी के लिये दो सीसीटीवी कैमरे लगे हुये थे और जेल के 13 अधिकारी उनके ऊपर 24 घंटे नजर रखते थे, और उसके फुटेज प्रधानमंत्री कार्यालय भेजे जाते थे।

श्री केजरीवाल एवं पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज अमृतसर में पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुये उन्होंने कहा कि इस बार पंजाब आने का उनक कोई खास एजेंडा नहीं था। वह इस बार यहां पंजाब के लोगों और अपने कार्यकर्ताओं से मिलने आये हैं। जेल में उन्हें उन लोगों की बहुत याद आती थी।

श्री केजरीवाल ने भाजपा की आलोचना करते हुये कहा कि भाजपा को लगता था कि उन्हें गिरफ्तार करके वह आम आदमी पार्टी को खत्म कर देंगे, लेकिन उनकी गिरफ्तारी से पार्टी को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला, क्योंकि आम आदमी पार्टी एक परिवार है और परिवार में जब मुसीबत आती है, तो सब और इकट्ठे हो जाते हैं, अलग-अलग बिखरते नहीं है।

उन्होंने कहा कि सभी लोगों ने वैसा ही किया, और सब लोग भी इकट्ठे हो गये। इससे उनको संदेश चला गया कि एक केजरीवाल को गिरफ्तार करने से काम नहीं चलेगा। आम आदमी पार्टी का हर कार्यकर्ता केजरीवाल है। यहां हर कार्यकर्ता खड़ा होकर कमान संभालेगा और किसी भी हालत में पंजाब को और देश झुकने नहीं देगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि जेल अधिकारियों ने जानबूझकर उन्हें और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को कमरे में नहीं मिलने दिया, जबकि जेल नियमावली के अनुसार वे हम दोनों की मुख्यमंत्री के नाते एक कमरे में मुलाकात करा सकते थे। यह सब जेल नियमावली में लिखा हुआ है, यह प्रावधान है। यहां से पंजाब पुलिस और मुख्यमंत्री कार्यालय लिखकर भेजता था कि पंजाब के मुख्यमंत्री दिल्ली के मुख्यमंत्री से मिलने के लिये आ रहे हैं, लेकिन उन्होंने उनकी कमरे में बैठक नहीं करवाई।

श्री केजरीवाल ने कहा कि जेल में उनकी हरेक गतिविधि पर नजर रखते थे, लेकिन उनको कुछ हासिल नहीं हुआ, क्योंकि हम सच के आधार पर जीते हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा वालों ने जेल में उन्हें तोड़ने की बहुत कोशिश की। उन्हें 20 साल से शुगर की बीमारी है। पिछले 10 सालों से वह रोज 52 यूनिट इंसुलिन लेते हैं, यह जानते हुये उन्होंने उनकी जेल में इंसुलिन बंद कर दी, जिसके कारण मेरा सुगर लेवल काफी बढ़ गया। उन्होंने कहा कि अगर ज्यादा दिनों तक किसी व्यक्ति का शुगर लेवल बढ़ा रहता है तो उसका लीवर और किडनी भी खराब हो सकता है, लेकिन उच्चतम न्यायालय ने उन पर कृपा करते हुए उन्हें 21 दिनों के लिये जमानत मंजूर कर ली। अब वह इन 21 दिनों में एक एक पल देश से इस तानाशाही सरकार को खत्म करने के लिये काम करुंगा।

श्री केजरीवाल ने आप कार्यकर्ताओं से अपील की कि अभी चुनाव प्रचार के लिए 10-12 दिन बचे हैं। इन 10-12 दिनों में इतनी मेहनत करें, कि पार्टी पंजाब की सभी 13 सीटें जीत जायें। चुनाव के नतीजे वाले दिन चार जून को वह जेल में रहें लेकिन वह टीवी पर चुनाव नतीजे को देखेंगे। उन्हें पूरा भरोसा है कि आप लोग उन्हें निराश नहीं करेंगे।

श्री मान ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुये कहा, “ जब मैं अरविंद केजरीवाल से जेल में मिलने जाता था, तो वह अपनी सेहत से पहले मुझसे पंजाब और दिल्ली के बारे में पूछा करते थे।”

श्री मान ने कहा कि ईश्वर की कृपा से उच्चतम न्यायालय ने श्री केजरीवाल को 21 दिन के लिये जमानत मंजूर कर ली है। यह 21 दिन तानाशाहों के लिये बहुत खतरनाक साबित होंगे। भाजपा इन्हें जेल में डालकर डरा नहीं सकती।

उन्होंने आप कार्यकर्ताओं की तारीफ की और कहा कि रिपोर्ट के अनुसार मतदान के चारों चरण में भाजपा हार रही है। उन्हें 400 पार नहीं, इस बार इनका बेड़ा पार होना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि यह बात बिल्कुल साफ हो गयी है कि केंद्र में भाजपा की सरकार नहीं बन रही है। इस बार इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी और उसमें सबसे बड़ा योगदान आम आदमी पार्टी का होगा। उन्होंने कहा कि वह पंजाब में दो साल और दिल्ली में आठ साल के कार्यों पर वोट मांग रहे हैं, जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा 10 साल बाद भी मंगलसूत्र और मुसलमान की बातें करते हैं।

Next Post

मानवाधिकार उल्लंधन के पांच मामलों में आयोग ने लिया संज्ञान

Fri May 17 , 2024
भोपाल, 17 मई  मध्यप्रदेश में मानव अधिकार उल्लंधन के पांच मामले में मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारियों से जवाब-तलब किया है। आयोग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार आयोग ने राजधानी भोपाल शहर के एक स्कूल में बीते गुरूवार को एक बस ड्राइवर की मृत्यु […]

You May Like