शोध करने के लिए सबसे प्रथम कार्य है निश्चित परिकल्पना

ग्वालियर। आज माधव विधि महाविद्यालय मैं एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन रिसर्च मेथोडोलॉजी विषय पर हुआ । वक्ता डॉ संतोष शर्मा द्वारा छात्रों को बताया गया कि शोध कार्य शोध की तरह ही होना चाहिए इसके लिए जो पद्धति को प्रयोग होना चाहिए वह समसामयिक साहित्य के अध्यन के पश्चात साक्षात्कार पद्धति हैं । इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य तथा शिक्षक उपस्थित रहे । आभार डॉ पूजा गुप्ता द्वारा किया गया ।

माधव विधि महाविद्यालय, ग्वालियर में 30 दिवस सर्टिफिकेट कोर्स “कम्युनिकेशन स्किल”का समापन भी हुआ । इस कोर्स का प्रारंभ 16 अप्रैल को हुआ था जिसमें विषय विशेषज्ञ डॉ. केशव चौधरी प्राचार्य, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिमरिया टांका घाटीगांव थे । इस कोर्स को शैक्षिक पृष्ठभूमि की एक विशेष श्रृंखला को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है। इस कोर्स में व्यक्तियों की एवं छात्रों की कम्युनिकेशन स्किल को कैसे विकसित किया जाए ? कैसे पब्लिक कम्युनिकेशन बेहतर तरीके से की जाए ? के बारे में अवगत कराया एवं कम्यूनिकेशन स्किल की विभिन्न पद्धतियों को विस्तार पूर्वक बताया गया । कोर्स का संचालन गिरीश पाल सहायक प्राध्यापक द्वारा किया गया कोर्स की समापन सत्र पर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक गढ़ एवं छात्र उपस्थित रहे।

Next Post

घंटों धूप में कतार लगाने के बाद किसानों को मिल रहे दो पैकेट कपास बीज, जताया आक्रोश 

Wed May 15 , 2024
खरगोन। खरीफ सीजन में खेत तैयार करने के बाद अब किसानों को कपास बीज बुआई की चिंता सताने लगी है। किसान खेत में बीटी कॉटन राशि 659 की बुआई करना चाहते है, जिसकी बाजार में किल्लत बताई जा रही है। विशेष बीज की बढ़ती मांग को देखते हुए कालाबाजारी की […]

You May Like