मध्यप्रदेश की सभी 29 सीटों पर चुनाव संपन्न, लगभग 67 प्रतिशत मतदान

मध्यप्रदेश की सभी 29 सीटों पर चुनाव संपन्न, लगभग 67 प्रतिशत मतदान

भोपाल, 15 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के चार चरणों में सभी 29 संसदीय सीटों पर मतदान संपन्न होने के बाद सामने आए आंकड़ों के अनुसार राज्य में लगभग 67 प्रतिशत मतदान की जानकारी सामने आई है।

 

निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार सभी 29 संसदीय सीटों पर कुल 66.87 फीसदी मतदान दर्ज हुआ है, जिसमें पुरुषों का मतदान प्रतिशत 69.37 और महिलाओं का 64.24 प्रतिशत रहा।

 

राज्य में सर्वाधिक मतदान चौथे चरण की आठ संसदीय सीटों पर 72.05 और सबसे कम दूसरे चरण में छह संसदीय सीटों पर 58.59 प्रतिशत दर्ज हुआ।

 

चारों चरणों में सर्वाधिक मतदान छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में 79.83 प्रतिशत हुआ। इसके अलावा राजगढ़, देवास, मंदसौर और खरगोन में भी 75 फीसदी से अधिक मतदान हुआ।

 

मतदान के मामले में रीवा संसदीय क्षेत्र सबसे पीछे रहा, जहां 50 फीसदी मतदान भी दर्ज नहीं हुआ। रीवा संसदीय क्षेत्र में कुल 49.43 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें पुुरुषों का मतदान प्रतिशत 50.71 और महिलाओं का 48.02 प्रतिशत रहा। राज्य के सीधी, टीकमगढ़, खजुराहो, भिंड और मुरैना संसदीय क्षेत्र भी उन लोकसभा सीटों में शामिल रहे, जहां मतदान का आंकड़ा 60 प्रतिशत को भी नहीं छू पाया।

 

राज्य के चारों महानगरों की संसदीय सीटें मतदान के मामले में बेहद फिसड्डी साबित हुईं। राजधानी भोपाल संसदीय क्षेत्र में 64.06 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं ग्वालियर में मात्र 62.13 फीसदी लोग मतदान के लिए घरों से बाहर निकले। व्यावसायिक राजधानी इंदौर लोकसभा क्षेत्र के कुल 61.67 प्रतिशत लोग मतदान करने पहुंचे तो जबलपुर ने मात्र 61 प्रतिशत मतदान के साथ महानगरों के मतदान प्रतिशत में सबसे नीचे का पायदान हासिल किया।

 

राज्य के सबसे चर्चित प्रत्याशियों के लिहाज से देखें, तो इस मामले में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ ने अन्य सभी को पछाड़ दिया। श्री नकुलनाथ के संसदीय क्षेत्र छिंदवाड़ा में 79.83 प्रतिशत मतदान हुआ। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह का संसदीय क्षेत्र राजगढ़ 76.04 प्रतिशत मतदान के साथ दूसरे स्थान पर रहा। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के विदिशा संसदीय क्षेत्र में 74.48 फीसदी मतदान हुआ।

 

पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया के लोकसभा क्षेत्र रतलाम-झाबुआ में 72.94, केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के मंडला में 72.84 और ज्योतिरादित्य सिंधिया के क्षेत्र गुना-शिवपुरी में 72.43 प्रतिशत मतदान हुआ।

 

केंद्रीय मंत्री और टीकमगढ़ से प्रत्याशी वीरेंद्र कुमार का संसदीय क्षेत्र मतदान के मामले में बहुत पीछे रहा। यहां मात्र 60 फीसदी मतदान दर्ज हुआ।

 

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा के संसदीय क्षेत्र खजुराहो में कुल 56.97 प्रतिशत मतदान हुआ। हालांकि यहां से श्री शर्मा के सामने विपक्ष का कोई अधिकृत प्रत्याशी मैदान में नहीं था। ये सीट कांग्रेस ने गठबंधन साथी समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ दी थी, लेकिन यहां से सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन ही खारिज हो गया था।

Next Post

यादव आज तीन राज्यों में करेंगे चुनाव प्रचार

Wed May 15 , 2024
भोपाल, 15 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज दिल्ली, हरियाणा और उत्तरप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में चुनाव प्रचार करेंगे।   पार्टी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार डॉ यादव सुबह लगभग साढ़े 10 बजे नई दिल्ली से हरियाणा के रोहतक पहुंचकर […]

You May Like