लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में यूपी में 58 फीसदी मतदान

लखनऊ 13 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में उत्तर प्रदेश में 13 निर्वाचन क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच औसतन 58.09 प्रतिशत मतदान हुआ।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने सोमवार शाम पत्रकारों को बताया कि शाम छह बजे तक 13 जिलों के 58 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

चौथे चरण में कन्नौज संसदीय क्षेत्र में समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद सुब्रत पाठक से था जबकि लखीमपुर खीरी में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के रुप में भाजपा की प्रतिष्ठा दांव पर है। चौथे चरण में कुल 130 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद हो गयी। मतगणना चार जून को होगी।

श्री रिनवा ने बताया कि शाम छह बजे में शाहजहाँपुर (सु) में 53.24 प्रतिशत, खीरी में 64.73 प्रतिशत, धौरहरा में 64.45 प्रतिशत, सीतापुर में 61.91 प्रतिशत, हरदोई (सु) में 57.57 प्रतिशत, मिश्रिख (सु) में 55.79 प्रतिशत, उन्नाव में 55.44 प्रतिशत, फर्रूखाबाद में 58.97 प्रतिशत, इटावा (सु) में 56.38 प्रतिशत, कन्नौज में 61 प्रतिशत,कानपुर में 53.06 प्रतिशत, अकबरपुर में 57.66 प्रतिशत और बहराइच (सु) में 57.45 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयाेग किया।

इसके अलावा ददरौल विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्र में 53.31 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले।

चौथे चरण में शाहजहाँपुर, खीरी, सीतापुर, हरदोई, कानपुर नगर, उन्नाव, एटा, फर्रूखाबाद, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कन्नौज तथा बहराइच जिलों में वोट डाले गये। मतदान प्रक्रिया को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष बनाये रखे जाने के उद्देश्य से 14 हजार 126 मतदेय स्थलों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा 5420 मतदेय स्थलों पर वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई थी।

उन्होने बताया कि मतदान के दौरान कुछ शिकायतें प्राप्त हुई, जिनका त्वरित निस्तारण कराया गया। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिये पर्याप्त मात्रा में अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई थी। ईवीएम के स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी अर्द्ध सैनिक बलों को दी गई थी।

चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराया गया एवं किसी अप्रिय घटना की कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

Next Post

हमीरपुर में लगातार 5वीं जीत के लिए अनुराग ने भरा नामांकन

Mon May 13 , 2024
हमीरपुर, 13 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी अनुराग ठाकुर ने सोमवार सुबह अपनी कुलदेवी अवाहदेवी माता मंदिर में पूजा-अर्चना की। उसके उपरांत 5वीं बार अपना नामांकन पत्र जिला निर्वाचन अधिकारी को सौंपा। इस दौरान श्री अनुराग ठाकुर के साथ भाजपा नेता प्रेम […]

You May Like