तेलंगाना की 17 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू

हैदराबाद, 13 मई (वार्ता) तेलंगाना में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में सभी 17 सीटों और सिकंदराबाद सीट पर विधान सभा उपचुनाव के लिए सोमवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया।

राज्य में एकल चरण में चुनाव कराये जा रहे है। राज्य की 1.66 करोड़ से अधिक महिला मतदाताओं सहित 3.31 करोड़ से अधिक मतदाता 35,356 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर आज 525 उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में बंद करेंगे। देश भर में चार जून को मतगणना शुरू होगी।

राज्य में सोमवार सुबह 5.30 बजे मॉक पोलिंग के बाद सुबह सात बजे मतदान शुरू किया गया।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) विकास राज के अनुसार, संसदीय क्षेत्रों के माओवाद प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शाम चार बजे समाप्त होगा, जबकि राज्य के बाकी संसदीय क्षेत्रों और सिकंदराबाद विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शाम छह बजे समाप्त होगा।

उन्होंने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर 2.94 लाख से अधिक मतदान कर्मचारियों को तैनात करके व्यापक व्यवस्था की गयी है। राज्य में 9,900 महत्वपूर्ण मतदान केंद्रों की पहचान की गयी है।

पुलिस महानिदेशक रवि गुप्ता ने बताया कि सुचारू और व्यवस्थित मतदान सुनिश्चित करने के लिए 73,000 से अधिक राज्य पुलिस कर्मियों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 164 कंपनियों और अन्य विशेष इकाइयों को तैनात करके कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है।

राज्य में 16 मार्च, 2024 को आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू होने के बाद से लगभग 320 करोड़ रुपये जब्त किये गये हैं।

राज्य की 17 लोकसभा सीटों के लिए 286 निर्दलीय उम्मीदवारों सहित कुल 525 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हुए हैं, उनमें से सबसे अधिक 45 उम्मीदवार सिकंदराबाद संसदीय क्षेत्र में हैं, जबकि सबसे कम 12 उम्मीदवार अलियाबाद (अनुसूचित जनजाति) निर्वाचन क्षेत्र से हैं। केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष जी. किशन रेड्डी सिकंदराबाद संसदीय क्षेत्र से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि कांग्रेस के दानम नागेंदर इस सीट पर कब्जा करने के इच्छुक हैं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय महासचिव बंदी संजय कुमार करीमनगर से और भाजपा के वरिष्ठ नेता एटाला राजेंदर मल्काजगिरी संसदीय क्षेत्र से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि ऑल इंडिया ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद लोकसभा क्षेत्र से लगातार पांचवीं बार चुनाव लड़ रहे हैं।

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के पूर्व अधिकारी आरएस प्रवीण कुमार और मौजूदा सांसद नामा नागेश्वर राव सहित अन्य लोग के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली बीआरएस की ओर से चुनाव मैदान में हैं, जबकि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने भोंगिर संसदीय सीट पर मोहम्मद जहांगीर को मैदान में उतारा है।

 

Next Post

मध्यप्रदेश : शेष आठ संसदीय क्षेत्रों में मतदान शुरु

Mon May 13 , 2024
भाेपाल, 13 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत मध्यप्रदेश की शेष आठ संसदीय सीटों पर आज सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच नियत समय, सात बजे मतदान शुरु हो गया। राज्य की आठ संसदीय सीटों देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा पर आज सुबह सात […]

You May Like