भोजशाला में सर्वे की गति हुई धीमी

तीन दिन से कम है अधिकारियों की संख्या

शुक्रवार को मुस्लिम समाज ने अदा की नमाज

 

धार. भोजशाला में वैज्ञानिक पद्धति से सर्वेक्षण चल रहा है. शुक्रवार को सर्वे का 50वां दिन था. एएसआई की टीम ने सुबह 6 बजे से सर्वे शुरू किया और दोपहर 12 बजे परिसर से बाहर निकल आई. टीम के 12 सदस्यों, 30 मजदूरों व पक्षकारों की मौजूदगी में 6 घंटे काम किया है.

दरअसल, शुक्रवार को मुस्लिमजन यहां नमाज करने आते हैं. जुम्मे की नमाज होने के कारण पुलिस सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. भोजशाला के भीतरी भाग में गत दिनों तीन दीवारें आपस में जुड़ी हुई मिली थीं. इसमें दो पूर्व से पश्चिम व एक दीवार उत्तर से दक्षिण की ओर जा रही है. यहां 10 फीट तक खोदाई हो चुकी है. इसमें अब भी दीवार दिखाई दे रही है. इससे यह लग रहा है कि ये दीवार और भी अधिक गहराई तक हो सकती है. टीम के सदस्य यहां पर ही प्रतिदिन काम कर रहे हैं. मिट्टी हटाने के दौरान खंडित स्तंभों के अवशेष आदि भी मिले हैं. कोर्ट ने एएसआई को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए 8 सप्ताह का समय और दिया था. ऐसे में टीम अब लगातार भोजशाला सहित परिसर में सर्वे के तहत कई बिंदुओं पर काम कर रही है, हालांकि पिछले तीन दिनों से अधिकारियों की संख्या कम बनी हुई है, जिसके कारण सर्वे की गति भी धीमी है. अभी तक जीपीआर व जीपीएस मशीनों का उपयोग भी नहीं हो पाया है. ये मशीनें आने के बाद ही सर्वे के कार्यों में गति आने की उम्मीद है.

Next Post

अक्षय तृतीया पर भगवान चक्रधर का केशर चंदन से अभिषेक हुआ

Fri May 10 , 2024
ग्वालियर। सनातन धर्म मन्दिर में अक्षय तृतीया पर्व पर विशेष आयोजन हुआ। प्रधानमंत्री महेश नीखरा एवम धर्म मंत्री ओमप्रकाश गोयल ने बताया आज अक्षय तृतीया पर प्रात: 9:30 बजे भगवान चक्रधर के चल विग्रह का 12 प्रकार की औषधीय जड़ी बूटियों जैसे केशर, केवड़ा, खस, चन्दन, आंवला, जटामासी, जयपत्री, गुलाब, […]

You May Like