तमिलनाडु में पटाखा फैक्ट्री विस्फोट में आठ की मौत, कई झुलसे

विरुधुनगर, 09 मई (वार्ता) तमिलनाडु के दक्षिणी जिले विरुधुनगर में शिवकाशी के पास सेंगामालापट्टी गांव में गुरुवार को एक निजी पटाखा फैक्टरी में आग लगने के बाद हुए भीषण विस्फोट में पांच महिलाओं सहित कम से कम आठ श्रमिकों की मौत हो गयी और कई अन्य झुलस गये, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि श्रमिक फैंसी किस्म के पटाखे बनाने के लिए अत्यधिक ज्वलनशील रसायनों को मिलाने में लगे हुए थे, तभी घर्षण के कारण उनमें आग लग गयी।

आग की लपटों ने देखते ही देखते सात गोदामों को अपने चपेट में ले लिया, जहां भारी मात्रा में तैयार पटाखों और रसायनों का भंडार रखा हुआ था। इसके बाद हुए भीषण विस्फोटों में पांच महिलाओं समेत आठ श्रमिकों की मौत हो गयी।

प्रारंभिक जांच से पता चला है कि रसायनों को मिश्रित करते समय घर्षण से आग लग गयी, हालांकि विस्फोट के कारणों की विस्तृत जांच की जा रही है।

इस बीच, मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन ने श्रमिकों की मौत पर दुख व्यक्त किया और घोषणा की कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण चुनाव आयोग से अनुमति लेने के बाद पीड़ितों को आवश्यक सरकारी सहायता प्रदान की जायेगी। उन्होंने यहां एक बयान में घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया और शोक संतप्त परिवारों के सदस्यों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।

श्री स्टालिन ने बताया कि इस दुखद घटना में 10 से अधिक कर्मचारी घायल हो गये। उन्होंने कहा कि घटना की जानकारी मिलते ही उन्होंने जिलाधिकारी से बात की और अधिकारियों को राहत कार्य तेजी से करने तथा घायलों को सर्वोत्तम उपचार प्रदान करने का निर्देश दिया।

आग और विस्फोट की सूचना मिलने पर सत्तूर, वेम्बकोट्टई और शिवकाशी से दमकल की गाड़ियां फैक्टरी पहुंचीं और कुछ घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। घायलों को शिवकाशी के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

वरिष्ठ राजस्व और पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गये हैं और बचाव कार्यों की निगरानी शुरू कर दी है।

Next Post

15 अगस्त तक 30 लाख पदों पर भर्ती कर देंगे शुरु : राहुल

Thu May 9 , 2024
नयी दिल्ली, 09 मई (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देश के युवाओं को आश्वासन दिया है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बहकावे में नहीं आए और कांग्रेस को वोट दें। उन्होंने कहा कि 4 जून को आ रहे लोकसभा की चुनाव परिणाम में यदि केंद्र में इंडिया गठबंधन […]

You May Like