लू से बचाव के लिये सावधानी अपनाने की सलाह

 

खरगोन. जिले में इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमजन को लू एवं तापघात से बचाव के लिए सलाह दी गई है।

 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएस सिसोदिया ने जन सामान्य को लू के प्रकोप से बचाव के लिए सावधानी अपनाने की सलाह दी गई है। लू के प्रकोप से बचाव के लिए लोगों को पानी, छांछ, ओ.आर.एस. का घोल या घर में बने पेय जैसे लस्सी, नीबू पानी, आम का पना इत्यादि का सेवन कर तरो-ताजा रहने की सलाह दी गई है। यथा संभव दोपहर 12 से दोपहर 3 बजे के बीच धूप में बाहर निकलने से बचने कहा गया है। धूप में निकलते समय अपना सिर ढक कर रखें और कपड़े, टोपी अथवा छतरी का उपयोग करें।

 

जनसामान्य को सलाह दी गई है कि धूप में निकलने के पहले तरल पदार्थ का सेवन करें व पानी हमेशा साथ रखें। शरीर में पानी की कमी न होने दें। सूती, ढीले एवं आरामदायक कपड़े पहनें। सिंथेटिक एवं गहरे रंग के वस्त्र पहनने से बचें। अत्यधिक गर्मी होने की स्थिति में ठंडे पानी से शरीर को पोछे या कई बार स्नान करें। धूप तथा गर्म हवाओं के संपर्क के तुरंत बाद स्नान न करें। गरिष्ठ, वसायुक्त, ज्यादा प्रोटीन वाले भोजन तथा अल्कोहल, चाय, काफी जैसे पेय पदार्थ का उपयोग कम से कम करें।

Next Post

कलेक्टर एवं प्रेक्षक ने ली नोडल अधिकारियों की बैठक

Sat Apr 27 , 2024
चुनाव तैयारियों की विस्तार से हुई समीक्षा   खरगोन. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में 27 अप्रैल को निर्वाचन कार्य से जुड़े सभी नोडल अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में लोकसभा चुनाव-2024 के लिए की जा रही तैयारियों की विस्तार से […]

You May Like