सवर्ण नेता और मतदाता कर रहे मुझे जिताने की कोशिश : बरैया

चुनावी बेला में नवभारत से खास बातचीत

महेश मिश्रा
भिण्ड: सवर्ण नेता और मतदाता ही मेरी जीत के लिए दिनरात कोशिश कर रहे है, यह खुलासा फूलसिंह बरैया ने नवभारत के जिला ब्यूरो से हुई एक्सक्लूसिव बातचीत के दौरान किया है। बरैया को कांग्रेस ने भिंड लोकसभा सीट से प्रत्याशी घोषित किया है। बड़े दलित नेता के रूप में पहचान बन चुके फूल सिंह बरैया ने नवभारत से खास बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कई अहम मुद्दों पर अपनी राय रखी। इसके साथ ही बरैया ने इस बात को स्वीकार किया है कि भाजपा प्रत्याशी संध्या राय महिला कैंडिडेट होने की वजह से भिंड की जनता के बीच घुलमिल नहीं पाई जिससे भिड जिले की जनता उनके व्यवहार से पूर्ण रूपेण संतुष्ट न होकर असंतुष्ट है, इस वजह से उन्हें इसका लाभ जरूर मिलेगा। हालांकि वे इस बात से इनकार करते हैं कि उन्हें इसका नुकसान पहुंचेगा, लेकिन खास बात यह है कि अगर बीजेपी कैंडिडेट को फायदा होगा तो इसका सीधे तौर पर नुकसान कांग्रेस को ही होने वाला है।

फूल सिंह बरैया ने बताया कि उनका टिकट दिलवाने में सवर्ण समाज के लोगों का बहुत बड़ा योगदान रहा है। उनका टिकट फाइनल होने से पहले ही सवर्ण समाज के लोगों ने उनसे मुलाकात की थी और चुनाव लडऩे की बात कही थी। बरैया ने कहा कि भले ही लोग मुझे दलित नेता के रूप में जानते हैं, लेकिन असल में सवर्ण समाज के लोग भी मुझे बहुत पसंद करते हैं और टिकट दिलाने में उनकी अहम भूमिका रही है। इसलिए जिले के नेता समय के अनुरूप राजनैतिक पहचान रखते हुए चाहते हैं कि अधिक से अधिक मतों से जीत जाएं फूल सिंह बरैया।

बरैया बताते हैं कि वह वर्तमान में भांडेर विधानसभा से विधायक हैं, ऐसे में बीजेपी के कुछ नेता इस प्रयास में है कि वह लोकसभा का चुनाव जीत जाएं, जिससे भांडेर विधानसभा की सीट रिक्त हो जाए और यहां पर कोई बीजेपी नेता चुनाव जीत कर विधायक बन जाए। बरैया कहते है कि उनके पास ऐसी खबरें आई हैं कि सवर्ण नेता और मतदाता ही उनकी जीत के लिए प्रयासरत हैं।बरैया ने बताया कि भिंड में 9 बार से काबिज बीजेपी को हटाने के लिए वे तैयारी कर चुके है, उनके समर्थकों और कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं का उन्हें भरपूर सहयोग मिल रहा है.

बरैया ने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी में अभी तक उनकी बात पर पूरी तरह विश्वास नहीं किया जाता है। अगर पार्टी का वरिष्ठ नेतृत्व शुरुआत से उनकी बातों पर विश्वास करता तो आज कांग्रेस की कुछ और ही स्थिति होती। बरैया ने कहा कि बीजेपी ने वर्तमान समय में षडयंत्रों के बल पर राजनीति की है जिससे कांग्रेस की हालत खराब हुई। वे कहते हैं कि महगांई बेरोजगारी एंव किसान मजदूरों की जीवनशैली को प्रथमिकता पर रखते हुऐ लडाई लडनी होगी। इन मुद्दों से देश के आम नागरिक की हालत मे सुधार आयेगा, फूल सिंह बरैया को पूरी उम्मीद है कि भिंड दतिया लोकसभा की जनता उन्हें आशीर्वाद जरूर देगी. अब देखने वाली बात होगी कि बरैया की इस उम्मीद को भिंड दतिया की जनता कितना पूरा करती है।

बरैया का प्रोफाइल
फूलसिंह बरैया मध्यप्रदेश में बसपा के संस्थापक माने जाते हैं। मायावती से अनबन के बाद उन्होंने अपनी पार्टी बहुजन संघर्ष दल के बैनर तले चुनाव लड़ा। वे थोड़े समय के लिए भाजपा में भी रहे लेकिन भाजपा में रहते कभी ग्वालियर के भाजपा दफ्तर की सीढियां नहीं चढ़े। वे रामविलास पासवान की लोकजनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रहे। फिर वे कांग्रेस में शामिल हो गए। कांग्रेस उन्हें राज्यसभा का चुनाव लडा चुकी है। वे पिछली बार भांडेर सीट से दूसरी बार विधायक चुने गए। उन्होंने 1988 में इंजीनियरिंग कॉलेज एमआईटीएस ग्वालियर से बीई मैकेनिकल की डिग्री ली है।

Next Post

शिवपुरी में अनोखा हरे रंग का सांप निकला, सर्पमित्र ने सुरक्षित रेस्क्यू किया

Mon Apr 22 , 2024
शिवपुरी: यहां एक कॉलोनी में अनोखा हरे रंग का सांप निकला है। सर्पमित्र ने सुरक्षित रेस्क्यू किया एवं अंधविश्वास से बचने की सलाह दी है।शिवपुरी शहर के सोन चिरैया होटल के पीछे की कॉलोनी में एक घर में अनोखा हरे रंग का सांप देखा गया। जिसे देख कॉलोनी के लोग […]

You May Like