कांग्रेस सरकार बनने पर ग्रामीण एवं शहरी विकास पर समान रूप से ध्यान दिया जायेगा: सैलजा

चंडीगढ़, 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव कुमारी सैलजा ने कहा है आजीविका, आवास, पानी, बिजली, प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन, परिवहन और आपदा प्रबंधन जैसे कुछ मुद्दे गांव और शहरी क्षेत्रों में समान हैं, कांग्रेस की सरकार बनने पर कांग्रेस ग्रामीण एवं शहरी विकास पर समान रूप से ध्यान देगी।

सुश्री सैलजा ने गुरुवार को मीडिया को जारी बयान में कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर ग्रामीण क्षेत्रों के लिये वासभूमि (होम स्टेड) का अधिकार अधिनियम पारित करेगी, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना को सभी गांवों और बस्तियों तक विस्तारित करेगी, राष्ट्रीय पेयजल मिशन के कार्यान्वयन की गति को बढ़ाने और तेज करने के लिये धन बढ़ायेगी। मनरेगा की मजदूरी को बढ़ाकर 400 रुपये प्रतिदिन किया जायेगा, कक्षाओं, पुस्तकालयों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों जैसी सार्वजनिक संपत्तियों के निर्माण के लिये मनरेगा निधि और श्रमिकों को तैनात किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस शहरी रोजगार कार्यक्रम शुरू करेगी, जो शहरी बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण और नवीनीकरण में काम की गारंटी दी जाएगी, शहरी प्रशासन में सुधार के लिये मेयर, अध्यक्ष को एक परिषद के साथ पांच साल की निश्चित अवधि के लिए सीधे चुना जायेगा, महापौर-अध्यक्ष करे कार्यकारी, वित्तीय और प्रशासनिक शक्तियां प्रदान की जायेंगी, प्रशासन को महापौर-अध्यक्ष और परिषद के प्रति जवाब देह बनायेंगे।

उन्होंने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों और नजदीकी कस्बे-शहर के बीच परिवहन सुविधा और कनेक्टिविटी को बढ़ाया जायेगा, ताकि लोग ग्रामीण क्षेत्रों में रह सके और शहरी क्षेत्र में काम कर सकें, कांग्रेस मल्टी मॉडल शहरी सार्वजनिक परिवहन के लिये व्यापक योजना को लागू करेगी, कस्बों-शहरों में महिलाओं और बच्चों के लिये यात्रा- परिवहन को सुरक्षित बनाया जायेगा।

Next Post

सागर में अब तक 13 नाम निर्देशन पत्र जमा

Thu Apr 18 , 2024
सागर, 18 अप्रैल मध्यप्रदेश के सागर में लोक सभा निर्वाचन के अंतर्गत सागर संसदीय क्षेत्र में आज चौथे दिन सात नाम निर्देशन पत्र कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक आर्य के समक्ष जमा किए गए। आधिकारिक जानकारी के अनुसार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रत्याशी श्रीमती लता वानखेड़े ने आज […]

You May Like