शहर के जिज्ञासु ने यूपीएससी में लहराया परचम

ऑल इंडिया में 326वीं रैंक की हासिल

जबलपुर: देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाने वाली यूपीएससी में शहर के जिज्ञासु अग्रवाल ने कड़ी मेहनत से अपनी उपलब्धि हासिल की है। जिसमें जिज्ञासु ने ऑल इंडिया में 326वीं रैंक हासिल की है। कृषि उपज मंडी के पीछे वत्सला पैराडाइज निवासी 31 वर्षीय जिज्ञासु अग्रवाल यूपीएससी में सेलेक्ट होने के बाद उनके पिता पी.के.अग्रवाल ने बताया कि जिज्ञासु शुरू से ही पढ़ाई में काफी होशियार हैं। दसवीं तक की पढ़ाई उन्होंने नरसिंहपुर से केंद्रीय विद्यालय में की है,उसके पश्चात उन्होंने कोटा से आईआईटी की कोचिंग की है,आईआईटी में सिलेक्शन होने के बाद वह आईएसएम धनबाद में भी पढ़ाई कर चुके हैं। जिसके बाद उन्होंने एक साल तक कोल इंडिया लिमिटेड रांची और बड़ौदा में जॉब भी की है। जॉब के बाद से ही जिज्ञासु ने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी, जिसके लिए जिज्ञाशु ने एक साल तक दिल्ली में कोचिंग की है। कोचिंग करने के बाद जिज्ञासु लगातार घर पर ही अपनी तैयारी में लगे थे।
तीसरी बार भी मिली है सफलता  
जिज्ञासु अग्रवाल के पिता पीके अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली में कोचिंग करने के बाद वह घर से ही लगातार यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे,जिसमें जिज्ञासु ने यूपीएससी के दो बार एग्जाम दिए। लेकिन दोनों ही बार प्री निकल जाने के बाद मेन्स में उनको 7 से 8 नंबर के कारण उनका सिलेक्शन नहीं हो पा रहा था। लेकिन लगातार मेहनत और लगन से तीसरी बार में जिज्ञासु ने यह सफलता अपने नाम की है जिसमें ऑल इंडिया रैंकिंग में 326वीं रैंक हासिल की है। जिज्ञाशु फिलहाल अभी दिल्ली में हैं जहां 24 अप्रैल को उनका भारतीय वन सेवा का इंटरव्यू होना है।
पिता हैं रिटायर्ड शिक्षक
शहर के वत्सला पैराडाइज निवासी जिज्ञासु अग्रवाल के पिता होम साइंस कॉलेज में केमिस्ट्री विषय के रिटायर्ड शिक्षक हैं। जिज्ञाशु के पिता ने बताया कि उनका बड़ा बेटा शुभांशु अग्रवाल सिंगापुर में जॉब करता है साथ उनकी बहु मधु अग्रवाल भी सिंगापुर में जॉब करती है। जिज्ञाशु की माता आशा अग्रवाल गृहणी हैं।

Next Post

भैसों की तस्करी करते दो आरोपियों पर मामला दर्ज

Wed Apr 17 , 2024
जियावन थाना क्षेत्र के लोहरा बांध उमरहर में पुलिस ने दबिश देकर की कार्रवाई सिंगरौली : जियावन पुलिस ने मवेशी भैसों की तस्करी कर रहें दो आरोपी के क ब्जे से 13 की संख्या में भैस व उनके बच्चों को बरामद कर आरोपियों के विरूद्ध धारा 11 पशुओं के प्रति […]

You May Like